logo-image

CBSE पेपर लीक: छात्रों को बड़ी राहत, नहीं होगी 10वीं की गणित की परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए 10वीं के गणित विषय की दोबारा परीक्षा न करने का फैसला लिया है।

Updated on: 03 Apr 2018, 08:07 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत देते हुए 10वीं के गणित विषय की दोबारा परीक्षा न करने का फैसला लिया है। 

सीबीएसई इस बारे में आज आधिकारिक घोषणा कर सकती है। सीबीएसई ने उत्तरपत्रिका के मूल्यांकन और विश्लेषण करने के बाद यह फैसला लिया है। इसमें कथित लीक जैसा कोई प्रभाव नहीं पाया गया है।

सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीएसई से 10वीं के गणित विषय की दोबारा परीक्षा के बारे में योजना के बारे में पूछा था। बोर्ड ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो जुलाई में परीक्षा आयोजित होगी।

गैरसरकारी संगठन सोशल ज्यूरिस्ट की ओर से दायर याचिका की गई थी। इस याचिका में 10वीं की गणित की दोबारा परीक्षा जुलाई की बजाए अप्रैल में करवाने की भी मांग की गई थी। 

और पढ़ें: पेपर लीक मामले में सरकार और CBSE को NHRC का नोटिस, 4 हफ्तों में मांगा जवाब

उल्लेखनीय है कि  कि माध्यमिक शिक्षा के क्षेत्र में देश के सबसे भरोसेमंद माने जाने वाले संस्थान सीबीएसई के 12वीं की अर्थशास्त्र और 10वीं की गणित परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया था

सरकार ने 30 मार्च को घोषणा की थी कि 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र का पूरे देश में 25 अप्रैल को दोबारा परीक्षा कराई जाएगी, जबकि कक्षा 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षाा सिर्फ दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा में जुलाई में आयोजित होगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र प्रश्नपत्र के लीक में शामिल होने के आरोप में एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों और ट्यूशन देने वाले शिक्षक को गिरफ्तार किया गया है। 

आरोपी शिक्षकों की पहचान बवाना स्थित मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के ऋषभ (29) और रोहित (26) के रूप में हुई है, जो क्रमश: गणित और भौतिक विज्ञान के शिक्षक हैं। तीसरे आरोपी का नाम तौकीर है। 

और पढ़ें: दलित हिंसा में 10 लोगों की मौत, SC केंद्र की याचिका पर करेगा सुनवाई