logo-image

CBSE पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस का बड़ा बयान, विसलब्लोअर की हुई पहचान

सीबीएसई पेपर लीक मामले में गूगल ने दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच को जवाब भेजा है। पुलिस विसलब्लोअर की तलाश में जुटी है जिसने पेपर लीक की जानकारी ई-मेल के माध्यम से दी थी।

Updated on: 31 Mar 2018, 11:36 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई पेपर लीक मामले में गूगल ने दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच को जवाब भेजा है। दरअसल, पुलिस विसलब्लोअर की तलाश में जुटी है जिसने पेपर लीक की जानकारी ई-मेल के माध्यम से दी थी। वहीं दूसरी ओर इस दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम प्रीत विहार में सीबीएसई कार्यालय पहुंची।

क्राइम ब्रांच के संयुक्त आयुक्त पुलिस अलोक कुमार ने कहा, 'हमारी जांच जारी है। हम सीबीएसई कार्यालय अधिकारीयों से इस मामले में बात करने आये है।'

बता दें कि विसलब्लोअर ने सीबीएसई चेयरपर्सन अनीता करवाल को परीक्षा से कई घंटे पहले ही पेपर लीक की जानकारी देते हुए सचेत करने वाला ईमेल भेजा था। क्राइम ब्रांच ने इस ईमेल के बारे में गूगल से जवाब मांगा था।

दिल्ली पुलिस के अनुसार, गूगल से ई-मेल के बारे में डिटेल्स मिली है और यह कि जिस व्यक्ति ने मेल भेजा है उसे पहचान लिया गया है और जांच चल रही है। अब तक कुल 53 छात्र और 7 शिक्षकों से पूछताछ की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें गूगल से जवाब आ गया है। इस मामले के बारे में और जानकारी देने के लिए अधिकारी ने मना कर दिया।

इसी बीच पुलिस इस मामले की तह तक पहुंचने के लिए कई स्कूल और कोचिंग सेंटर को स्कैन कर रही है। अब तक 60 लोगों से भी ज्यादा लोगों से पुलिस पूछताछ कर चुकी है लेकिन अभी फ़िलहाल इस मामले में उन्हें अभी कोई मज़बूत कड़ी हाथ नहीं लग पाई है।

सीबीएसई चेयरपर्सन अनीता करवाल को 28 मार्च को होने वाले गणित के पेपर से एक दिन पहले ईमेल आया था। ईमेल में उन्हें पेपर लीक के बारे में सूचित किया गया था और इसके साथ ही व्हाट्सप्प पर लीक हुए गणित के पेपर की तस्वीरें भेजी गई थी। विसलब्लोअर ने पेपर रद्द करने के लिए भी कहा था।

और पढ़ें: SSC स्कैम के विरोध में देश भर के छात्रों का दिल्ली में जमावड़ा, सरकार के खिलाफ हल्लाबोल

अनीता करवाल को ईमेल में व्हाट्सप्प पर कथित रूप से लीक हुए गणित के पेपर के हाथ से लिखे हुए प्रश्नों की 12 तस्वीरें भेजी गई थी। सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गूगल को पत्र लिखकर जानकारी मांगी थी।

12 वीं का इकोनॉमिक्स और 10 वीं का गणित का पेपर 26 और 28 मार्च को आयोजित किया गया था। 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षा मात्र दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और हरियाणा में कराई जाएगी, जबकि 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा देशभर में 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई पेपर लीक मामले पर शत्रुघ्न सिन्हा ने सरकार पर हमला बोला है। सिन्हा ने ट्वीट किया- सरकार को न सिर्फ माफ़ी मांगनी चाहिए बल्कि इस स्थिति को ठीक भी करना चाहिए।

उन्होंने एक और ट्वीट किया- सीबीएसई की असफलता और हमारे युवा छात्रों, बच्चों और उनके माता-पिता की अत्यधिक उत्पीड़न एक बड़ी शर्म, दर्द और चिंता का विषय है। हमारे माननीय प्रधान मंत्री को बोलना चाहिए - अपने की बात नहीं तो कम से कम दिल की बात बोले ।

और पढ़ें: SpaceX ने 10 संचार उपग्रह किये लॉन्च, मगर 60 लाख डॉलर का नोज कोन दुर्घटनाग्रस्त

पुलिस जांच में नए खुलासे सामने आ रहे हैं। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अब 10 व्हाट्सएप ग्रुप की पहचान की है जिसके जरिये पेपर लीक को अंजाम दिया गया था।

बताया जा रहा है कि बारहवीं कक्षा के अर्थशास्त्र का पेपर व्हाट्सएप के जरिये ही लीक किया गया था। पेपर को कम से कम 10 व्हाट्सएप ग्रुप में भेजा गया था।क्राइम ब्रांच ने कहा है कि इन सभी ग्रुप में करीब 50 से 60 सदस्य हैं। मामले की जांच और पूछताछ जारी है।

और पढ़ें:  केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कांग्रेस-RJD पर साधा निशाना, बिहार में दंगा भड़काने का लगाया आरोप