CBSE ने रायन स्कूल को नोटिस भेजकर पूछा, क्यों न हो मान्यता रद्द ?

  |  Updated On : September 17, 2017 10:07 AM
रायन स्कूल को कारण बताओ नोटिस

रायन स्कूल को कारण बताओ नोटिस

ख़ास बातें
  •  गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के प्रद्युम्न की हुई थी हत्या
  •  जांच में स्कूल में सुरक्षा संबंधी कई जगहों पर चूक की बात आई सामने
  •  सूत्रों के मुताबिक, दीवार टूटी हुई थी, पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हैं स्कूल में

नई दिल्ली:  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को रेयान इंटरनेशनल स्कूल को सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की स्कूल परिसर में हुई हत्या को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। बोर्ड ने स्कूल को इस नोटिस का जवाब देने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है। 

सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया, "रेयान स्कूल इंटरनेशनल के बारे में दो सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट बोर्ड को दे दी है और निर्धारित दिशा निर्देशों के उल्लंघन की जांच की जा रही है।"

उन्होंने कहा, "स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, जिसका जवाब देने के लिए एक पखवाड़े का वक्त दिया गया है, उसी के मुताबिक अगली कार्रवाई की जाएगी।"

सीबीएसई ने दूसरी कक्षा के एक छात्र की हत्या के जांच के लिए एक समिति का गठन किया था, जिसे स्कूल के एक कर्मचारी ने शुक्रवार को वाशरूम में कटे हुए गले के साथ मृत पाया था।

यह भी पढ़ें: रायन के छात्र प्रद्युम्न के शरीर पर 18 सेंटीमीटर लंबा जख्म, दो से तीन मिनट में तय थी मौत: पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट

पिछले हफ्ते रायन स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न की हत्या हो गई थी जिसकी जांच अभी जारी है।

सूत्रों के अनुसार बोर्ड ने यह फैसला अपने उस दो सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कि रिपोर्ट के आधार पर लिया है जिसे शुक्रवार शाम को जमा कराया गया था।

बता दें कि सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने अपनी रिपोर्ट में स्कूल में कई खामियों का जिक्र किया है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्कूल बस के ड्राइवर और कंडक्टर छात्रों के टॉयलट का इस्तेमाल करते थे।

यह भी पढ़ें: डबल मर्डर मामला: राम रहीम का ड्राइवर खट्टा सिंह गवाही देने को तैयार, पहले डर से पलट चुका है बयान

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कूल की दीवार टूटी हुई थी और इसे केवल तारों के घेरा गया था। रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों की सुरक्षा के लिहाज से यह सही नहीं था क्योंकि कोई भी आसानी से कैंपस में आ सकता था।

साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कूल में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे।

सूत्रों के अनुसार सीबीएसआई की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बिजली संबंधित पैनल रूप लॉक नहीं था और न ही दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से टॉयलेट मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus: धवन की जगह अजिंक्य रहाणे कर सकते हैं ओपनिंग, रोहित शर्मा ने दिए संकेत

RELATED TAG: Cbse, Ryan International School, Murder, Pradhyumn, Gurugram,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो