logo-image

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के 16 ठिकानों पर CBI का छापा

विदेश मुद्रा विनिमय कानूनों के उल्लंघन का आरोप झेल रहे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के घर पर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई की छापेमारी जारी है।

Updated on: 16 May 2017, 01:39 PM

highlights

  • पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के 16 ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी
  • रिपोर्ट्स का दावा, छापेमारी INX मीडिया को दी गई मंजूरी को लेकर है, INX मीडिया के मुखिया पीटर मुखर्जी हैं
  • कांग्रेस बोली, चिदंबरम ने कुछ गलत नहीं किया, कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम के तमिलनाडु स्थित आवासों पर छापेमारी की।

यह छापेमारी विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) द्वारा आईएनएक्स मीडिया (अब 9एक्स मीडिया) को कानूनों को धता बताकर दी गई मंजूरी के मामले में की गई।

एफआईपीबी द्वारा यह मंजूरी उस समय दी गई थी जब चिदंबरम वित्त मंत्री थे और पीटर व इंद्राणी मुखर्जी आईएनएक्स मीडिया का संचालन करते थे।

फिलहाल, पीटर और इंद्राणी मुखर्जी शीना बोरा हत्याकांड में जांच का सामना कर रहे हैं।

सीबीआई की अलग-अलग टीमों ने तमिलनाडु में चिदंबरम के 16 स्थानों की तलाशी ली। दिल्ली, मुंबई और हरियाणा के गुरुग्राम में भी कई स्थानों पर छापेमारी की गई।

इस मामले में कार्ति चिदंबरम और इंद्राणी मुखर्जी के खिलाफ प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज किए जाने के एक दिन बाद सीबीआई ने यह छापेमारी की है।

कांग्रेस ने सीबीआई छापेमारी को केंद्र पर बदले की कार्रवाई का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता केआर रामास्वामी ने कहा, 'चिदंबरम ने कुछ भी गलत नहीं किया है, सीबीआई की कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है।'

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कथित विदेशी विनियम उल्लंघन मामले में कार्ति चिदंबरम की कंपनी की भूमिका की जांच कर रहा है। यह मामला 2010 में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत दर्ज है। इसके तहत मॉरीशस की तीन कंपनियों ने आईएनएक्स मीडिया में निवेश किया है।

ईडी ने 40 करोड़ रुपये से अधिक के फेमा उल्लंघन मामले में कार्ति चिदंबरम को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें