logo-image

रेलवे होटल घोटाला: सीबीआई ने लालू यादव और तेजस्वी को भेजा समन, पूछताछ के लिए बुलाया

आईआरसीटीसी होटलों में घोटाले के मामले में सीबीआई ने गुरुवार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी को पेश होने के लिए समन भेजा है।

Updated on: 07 Sep 2017, 04:09 PM

नई दिल्ली:

आईआरसीटीसी होटलों में घोटाले के मामले में सीबीआई ने गुरुवार को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी को पेश होने के लिए समन भेजा है। सीबीआई ने लालू यादव को 11 सितंबर और तेजस्वी को 12 सितंबर को पूछताछ के लिए तलब किया है।

बता दें कि सीबीआई ने इस कथित घोटाले के मामले में इसी साल जुलाई में लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव के साथ 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था।

यह कथित धोखाधड़ी 2004 से 2009 के दौरान की गई, जब लालू यादव रेल मंत्री थे।

और पढ़ें: निर्मला सीतारमण ने संभाला रक्षा मंत्री का पदभार, बोलीं- मेरी प्राथमिकता सशस्त्र सेना बल

सीबीआई के मुताबिक, रेल मंत्री पद पर रहते हुए लालू ने इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के जरिए सुजाता होटल्स को अवैध तरीके से लाभ पहुंचाया था। सीबीआई का कहना है कि निजी कंपनी को अवैध तरीके से लाभ पहुंचाया गया।

रांची और पुरी में होटलों के विकास, रखरखाव और संचालन के लिए बोली प्रक्रिया में कथित धोखाधड़ी की गई, जिसके एवज में लालू को पटना में तीन एकड़ का प्लॉट रिश्वत के तौर पर दिया गया। मौजूदा समय में इस जमीन पर मॉल का निर्माण हो चुका है।

सीबीआई ने पांच जुलाई को भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 120बी और भ्रष्टाचार निवारक अधिनियम की धारा 13 और 131 बी के तहत मामला दर्ज किया था।

और पढ़ें: नेताओं की संपत्ति में हुए इजाफे पर सुप्रीम कोर्ट सख़्त, आयकर विभाग से पूछे सवाल

(आईएएनएस इनपुट के साथ)