अब Digilocker में रखें DL/RC और अन्य दस्तावेज, इन आसान तरीकों से करें ऐप डाउनलोड

  |   Updated On : August 10, 2018 11:42 PM
डीजीलॉक

डीजीलॉक

नई दिल्ली:  

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन निबंधन प्रमाणपत्र (आरसी) समेत अन्य जरूरी दस्तावेजों की ऑरिजिनल कॉपी को दिखाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ने राज्यों को सलाह जारी की है कि इस प्रकार के दस्तावेजों को डिजिलॉकर या एमपरिवहन प्लेटफार्म के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक फार्म में प्रस्तुत किए जाने पर स्वीकार करें। इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र या अन्य दस्तावेज ड्राइविंग परिवहन प्राधिकरणों द्वारा जारी प्रमाणपत्रों के बराबर माना जाएगा। डिजिटल लॉकर के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। इस क्लाउड आधारित प्लेटफार्म की सुविधा पिछले साल सरकार ने की थी। यह सुविधा आपके जरूरी सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित रखता है। डिजिलॉकर के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

सड़क परिवहन और राजगार्म मंत्रालय ने बयान में कहा गया, 'सर्टिफिकेट्स के आई-टी आधारित ऑनलाइन वेरिफिकेशन से कानून प्रवर्तन प्राधिकरण को विवरणों की सत्यता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी, जिससे बेहतर अनुपालन और प्रभावी निगरानी सुनिश्चित होगी।'

डीजीलॉक का एक और यह भी होगा कि अब ऑरिजिनल दस्तावजों को रखने का झंझट खत्म होगा अब आप बिना किसी चिंता के अपने सारे जरूरी कागजातों को डिजीलॉक के जरिए सुरक्षित रख सकते है

और पढ़ें: YouTube ने Facebook को पछाड़ा, बनी नंबर 2 वेबसाइट

अकाउंट बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाईट http://digitallocker.gov.in/ पर क्लिक करें

 ऐप ऐसे करें डाउनलोड

डिजीलॉकर मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद साइन अप करें। साइन अप करने के बाद अपने मोबाइल नंबर डालें, जिसके बाद आपको OTP आएगा। OTP को एंटर करें और लॉगइन के लिए अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट करें।  अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आपको वन टाइम पासवर्ड नहीं आएगा ऐसे में आप नीचे ही दिए गए 'If you can't provide OTP, Click here' पर क्ल‍िक कर सकते हैं। इन चरणों के बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। अब आप अपने 12 अंकों वाले आधार नंबर को डालें। इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को एंटर करने के बाद आधार ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

RELATED TAG: Driving License, Digilocker,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो