अरुणाचल प्रदेश: तूतिंग में उतारा गया भारतीय वायुसेना का ग्लोबमास्टर C 17 विमान

  |   Updated On : March 13, 2018 11:07 PM

नई दिल्ली :  

अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग में भारतीय वायुसेना का ग्लोबमास्टर C 17 विमान को उतारा गया। यह इलाका चायना बॉर्डर के पास है। यूएस-निर्मित इस विमान की इस इलाके में लैंडिंग आईएएफ के सीमावर्ती इलाकों में एक मजबूत कदम की तरह देखा जा रहा है।

एक आईएएफ प्रवक्ता ने कहा, 'ग्लोबमास्टर C 17 ने ऐतिहासिक लैंडिंग किया है। पायलटों के उत्कृष्ट प्रदर्शन और बेहतरीन उड़ान कौशल के चलते यह मिशन पूरा हुआ।'

जंग का मैदान हो या सुदूर आपदा प्रभावित इलाकों में सहायता पहुंचानी हो इंडियन एयरफोर्स का यह विमान हर जगह अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारतीय वायुसेना का बोइंग C-17 ग्लोबमास्टर विश्व के सबसे बड़े मालवाहक विमानों में से एक है।

लंबाई-174 फीट, चौड़ाई-170 फीट, ऊंचाई- 55 फीट, 3500 फीट लंबी हवाई पट्टी पर उतरने की क्षमता। इमर्जेंसी में यह 1,500 फीट की पट्टी पर भी उतर सकता है।

भारत और चीन के सैनिक के बीच पिछले साल 16 जून से डोकालम में 73-दिनों कर गतिरोध जारी रहा था जो 28 अगस्त को समाप्त हुआ था।

सूत्रों के मुताबिक चीन उत्तरी डोकलाम में अपने सैनिकों तैनात कर के रखा है और विवादित क्षेत्र में चीन द्वारा अवैध निर्माण गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है।

RELATED TAG: C 17 Globemaster, Indian Air Force,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो