logo-image

बुलेट ट्रेन का पहला लुक जारी, देखिए..कैसी होगी सुपर रेल और कैसे तैयार होगा मुंबई-अहमदाबाद रूट

बुलेट ट्रेन शुरू करने की डेडलाइन भले ही 15 अगस्त 2023 है लेकिन सरकार साफ कर चुकी है इसे एक साल पहले ही तैयार कर लिया जाएगा।

Updated on: 15 Sep 2017, 10:42 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे के 14 सितंबर को बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखे जाने के साथ ही इस सपने का काउंटडाउन शुरू हो गया है।

बुलेट ट्रेन शुरू करने की डेडलाइन भले ही 15 अगस्त 2023 है लेकिन सरकार साफ कर चुकी है इसे एक साल पहले ही तैयार कर लिया जाएगा।

आखिरी कैसी होगी बुलेट ट्रेन और कैसे होगा इसके रूट का निर्माण, इसे लेकर पीआईबी ने एक वीडियो ट्वीट किया है। यह वीडियो बेहद दिलचस्प और चौंकाने वाला है, आप भी देखिए... 

बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर 1.10 लाख करोड़ रुपये की लागत आ रही है। जापान इसके लिए 88 हजार करोड़ रुपये कर्ज 0.1 फीसदी ब्याज पर दे रहा है।

अहमदाबाद से मुंबई के बीच इस रूट पर 21 किलोमीटर का टनल होगा जिसमें 7 किलोमीटर का रास्ता समुंद्र के अंदर बनाया जाना है। वहीं, करीब 90 फीसदी रास्ता एलिवेटेड होगा।

यह भी पढ़ें: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन: 7 किलोमीटर का रूट होगा समुंद्र के अंदर, जानिए, इस हाई-स्पीड रेल की खास बातें

मुंबई और अहमदाबाद के बुलेट ट्रेन रूट के बीच 12 स्टेशन होंगे। यह स्टेशन होंगे- मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सुरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती।

इस ट्रेन से मुंबई-अहमदाबाद के बीच की 508 किलोमीटर की दूरी करीब 2 घंटे में पूरी की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus: धोनी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन की गारंटी है