logo-image

समय से पहले भारत में दोड़ैगी बुलेट ट्रेन, शिंज़ो आबे और पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। अपने दौरे के दौरान आबे और मोदी गुजरात में 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन का भी आयोजन करेंगे।

Updated on: 12 Sep 2017, 07:08 AM

highlights

  • शिंज़ो आबे बुधवार से भारत की यात्रा पर, दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ने की उम्मीद
  • बुलेट ट्रेन के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे आबे, प्रधानमंत्री मोदी भी होंगे मौजूद

नई दिल्ली:

मुंबई और अहमदाबाद के बीच भारत की पहली महात्वकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना तय समय से पहले पूरी हो सकती है। 

जापानी प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे की भारत यात्रा से पहले रेल मंत्री ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, 'बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य अब भी दिसंबर-2023 ही है लेकिन हम इसे 15 अगस्त, 2022 तक खत्म करने की कोशिश करेंगे।'

जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे बुधवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। इसके एक दिन बाद 14 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी और आबे अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन के पास एक मैदान में मेट्रो ट्रेन के लिए भूमि पूजन करेंगे।

आबे और मोदी गुजरात में 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन का भी आयोजन करेंगे। यह मोदी- आबे के बीच चौथा वार्षिक सम्मेलन होगा।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि हाई स्पीड ट्रेन कोरिडोर प्रोजेक्ट 4,000 प्रत्यक्ष नौकरी जबकि 20,000 अप्रत्यक्ष नौकरी मुहैया कराएगा।

साथ ही पीयूष गोयल ने कहा है कि बुलेट ट्रेन की शुरुआत के बाद भारत के रेल नेटवर्क में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेंगे। बुलेट ट्रेन के लिए भूमि पूजन 14 सितंबर को होना है और इस कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी सहित जापान के पीएम शिंज़ो आबे भी हिस्सा लेंगे। 

यह भी पढ़ें: अयोध्या जमीन विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद HC से कहा, 10 दिनों के भीतर पर्यवेक्षक नियुक्त करें

गोयल ने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर महत्वकांक्षी हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट पर कहा कि जापान में इस ट्रेन का कभी कोई एक्सिडेंट नहीं हुआ है। गोयल ने कहा, 'जापान में एक्सिडेंट के मामले में इस ट्रेन का रिकॉर्ड जीरो है और मुझे भरोसा है कि यही रिकॉर्ड भारत में भी कायम रहेगा।'

साथ ही गोयल ने उम्मीद जताई कि भविष्य में भारतीय रेलवे में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। गोयल ने यह भी कहा कि बुलेट ट्रेन आने से भारत में रोजगार बढ़ेगा और भविष्य में इसे निर्यात करने में दक्षता हासिल कर लेगा।

यह भी पढ़ें: 9/11 हमला: देखे तस्वीरों में वो आतंकी जिन्होने बुना था सबसे बड़े आतंकी हमले का तानाबाना