logo-image

कश्मीर: बडगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के खिलाफ पत्थरबाजी, 3 की मौत, 63 जवान घायल, घाटी में रेल सेवा स्थगित

स्थानीय लोगों के पत्थरबाजी में 63 सुरक्षाबल के जवान घायल हो गए। जिसमें 40 सीआरपीएफ के हैं जबकि 23 पुलिस के जवान हैं।

Updated on: 29 Mar 2017, 09:19 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, 1 आतंकी ढेर
  • मुठभेड़ के दौरान पत्थरबाजी, 3 पत्थरबाजों की मौत, 17 घायल, रेल सेवा प्रभावित
  • पत्थरबाजी के दौरान 63  जवान घायल, एक को लगी बुलेट

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। जबकि मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों की कार्रवाई का विरोध कर रहे 3 स्थानीय युवकों की गोली लगने से मौत हो गई और 17 घायल हो गये।

स्थानीय लोगों के पत्थरबाजी में 63 सुरक्षाबल के जवान घायल हो गए। जिसमें 40 सीआरपीएफ के हैं जबकि 23 पुलिस के जवान हैं। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने एहतियातन घाटी में रेल सेवा स्थगित कर दिया है।

एनकाउंटर के बारे में सीआरपीएफ के डीआईजी संजय कुमार ने कहा, 'एक तरफ आतंकी थे, दूसरी ओर पत्थरबाजी करते स्थानीय लोग। कुछ लोगों ने हमारे काम को काफी मुश्किल बना दिया। हंगामा किया गया, पत्थरबाजी हुई, गालियां दी गईं और हमारे लोगों को घायल किया गया।'

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि बडगाम जिले के चादूरा इलाके के दरबग गांव में एक घर में छिपे एक आतंकवादी के मारे जाने के साथ ही मुठभेड़ दोपहर में खत्म हो गई।

उन्होंने कहा, 'मारे गए आतंकवादी और उसका हथियार मुठभेड़ स्थल से बरामद कर लिया गया है। मुठभेड़ खत्म हो गई है।' लगभग 10 घंटे तक चली मुठभेड़ में एक जवान भी घायल हुआ है।

मारे गए तीनों युवकों की पहचान जाहिद राशिद गनई, साकिब अहमद तथा इशफाक अहमद वानी के रूप में हुई है। यह सभी सुरक्षा बलों की कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। सुरक्षा बलों की फायरिंग में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए और इन्होंने बाद में अस्पताल में दम तोड़ दिया।

बडगाम जिले के दरबग गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने गांव को चारों ओर से घेर लिया, जिसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई।मुठभेड़ के दौरान क्षेत्र में प्रदर्शन हुए।

और पढ़ें: मोदी सरकार का फैसला, कश्मीर में उपद्रव पर पहले पावा शैल बाद में पैलेट गन होगा इस्तेमाल

प्रदर्शन कर रहे युवकों ने दरबग गांव से तीन किलोमीटर दूर नागम गांव में अर्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के उन वाहनों पर पथराव किया, जिससे मुठभेड़ में शामिल सुरक्षाबलों की मदद के लिए जवानों को ले जाया जा रहा था।

और पढ़ें: महबूबा मुफ्ती ने कहा, अलगाववादियों से भी हो बात