logo-image

योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा चुनाव में बीएसपी की हार का ठीकरा समाजवादी पार्टी पर फोड़ा

उत्तर प्रदेश के 10 राज्यसभा सीटों में से 9 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जीत से गदगद सीएम योगी आदित्यनाथ ने समर्थन देने वालों विधायकों का शुक्रिया अदा किया है।

Updated on: 24 Mar 2018, 12:18 AM

नई दिल्ली:

देश भर के 26 सीटों पर आज राज्यसभा चुनाव हुए लेकिन लोगों की नजरें उत्तर प्रदेश के 10 सीटों पर होने वाले चुनाव पर टिकी हुई थी। उत्तर प्रदेश के 10 राज्यसभा सीटों में से 9 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।

इस जीत से गदगद सीएम योगी आदित्यनाथ ने समर्थन देने वालों विधायकों का शुक्रिया अदा किया और समाजवादी पार्टी पर जमकर हमला बोला।

सीएम योगी ने मायावती की पार्टी बीएसपी की हार का ठीकरा समाजवादी पार्टी पर फोड़ा। प्रेस कॉन्फ्रेंस कह सीएम योगी ने कहा, 'इस चुनाव में जनता ने समाजवादी पार्टी का अवसरवादी चेहरा देखा।'

वहीं दूसरी तरफ बीएसपी ने आरोप लगाया कि बीजेपी ताकत के दम पर यह चुनाव जीतने में कामयाब हुई है।

योगी आदित्यनाथ ने राज्यसभा चुनाव के दौरान बीजेपी उम्मीदवारों को समर्थन देने वाले विधायकों का भी शुक्रिया अदा किया और नए चुने गए सांसदों को जीत की बधाई दी।

सीएम योगी ने जीत से उत्साहित होकर कहा, यह जीत पीएम मोदी के मार्गदर्शन की वजह से संभव हो पायी है।

गौरतलब है कि यूपी के 10 वें राज्यसभा सीट पर बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बीएसपी के भीम राव अंबेडकर के बीच मुख्य मुकाबला था जिसमें अग्रवाल ने बाजी मार ली। बीएसपी के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।

इन नतीजों से अगर सबसे ज्यादा निराशा किसी को हुई होगी तो वो हैं बीएसपी सुप्रीमो मायावती और अखिलेश यादव। बीएसपी के लिए समाजवादी के विधायकों का समर्थन भी काम नहीं आया। हालांकि समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जया बच्चन को जरूर जीत मिली है।

इससे पहले गिनती के दौरान बीजेपी और बीएसपी के एक-एक वोट को रद्द कर दिया गया था।

गौरतलब है कि बीते दिनों यूपी के फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने लगभग 25 साल की दुश्मनी भुलाकर समाजवादी पार्टी को समर्थन दिया था और दोनों ही जगहों से अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किए थे।

और पढ़ेंः टेनिस: संघर्षपूर्ण मुकाबला जीतकर मियामी ओपन के तीसरे दौर में पहुंचीं सिमोना हालेप

उपचुनाव में जीत के बाद बीएसपी प्रमुख मायवती राज्यसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार की जीत के लिए एसपी विधायकों को समर्थन चाहती थीं।

हालांकि अखिलेश यादव ने भी अपने 9 सबसे भरोसेमंद विधायकों की सूची मायावती को सौंपी थी लेकिन फिर भी बीएसपी उम्मीदवार अंबेडकर को बीजेपी प्रत्याशी अनिल अग्रवाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा। 

माना जा रहा है कि निर्दलीय विधायकों के बीजेपी के समर्थन में चले जाने और एसपी विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने की वजह से बीएसपी उम्मीदवार की चुनाव में हार हो गई।

और पढ़ेंः आज ही के दिन महेंद्र सिंह धोनी ने बोल्ट से तेज लगाई थी दौड़, भारत को दिलाई जीत