logo-image

सावधान: मुंबई में जहरीली जेलीफिश ने मचाया आतंक, 20 से ज्यादा लोगों को बनाया शिकार

राज्य सरकार ने मामले की गंभीरत को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है और लोगों को कुछ दिन बीच (समुद्री तटों) पर नहीं जाने की चेतावनी दी है।

Updated on: 06 Aug 2018, 10:43 PM

नई दिल्ली:

अगर आप मुंबई में रहते हैं तो सावधान हो जाइए। इन दिनों जहरीली मछली के चपेट में आने से वहां कई लोग बीमार या फिर घायल हो गए हैं। मुंबई के अलग अलग बीच (समुद्री किनारे) पर घूमने आए लोग आस पास फैले जेलीफिश के शिकार हो रहे हैं। बीते दो दिनों में बीच पर आए कई लोग इससे घायल हो चुके हैं। बीच पर ही दुकान लगाने वाले एक शख्स ने बताया की इन दिनों बीच पर जगह जगह ब्लू बॉटल जेलीफिश का बड़ी संख्या में पहुंच गए जो लगातार लोगों को घायल कर रहे हैं। दुकानदार ने बताया कि उन्होंने तो कुछ लोगों को नींबू रगड़कर तत्काल राहत पहुंचायी जो जेलीफिश के शिकार हो गए थे।

वहीं राज्य सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी है और लोगों को कुछ दिन बीच (समुद्री तटों) पर नहीं जाने की चेतावनी दी है। समुद्री तट पर जेलीफीश के बड़ी संख्या में पहुंचने और लोगों को काट लेने की घटना से वहां आए पर्यटकों में भी डर का माहौल है।

विशेषज्ञों के मुताबिक हर साल मॉनसून के समय में समुद्री तटों पर जेलीफिश का जमावड़ा लगा जाता है और यह समय इनके रीप्रोडक्शन का होता है जिससे बड़ी संख्या में जेलीफिश पैदा होते हैं।

और पढ़ें: फडणवीस सरकार की बढ़ी मुश्किलें, महाराष्ट्र के 17 लाख कर्मचारी कल से करेंगे हड़ताल

मनुष्य के शरीर में इनके छू भर जाने से दर्द होने लगता है और कई मामलों में बहरेपन की स्थिति तक आ जाती है। मुंबई में बीते कुछ दिनों में करीब 20 लोग जेलीफिश के शिकार बन चुके हैं।