केरल: कैंसर पीड़ित नाबालिग को खून चढ़ाने से हुआ एचआईवी पॉजिटिव, जांच के आदेश

  |  Updated On : September 15, 2017 09:39 PM
कैंसर पीड़ित नाबालिग को खून चढ़ाने से हुआ HIV+ (फाइल फोटो)

कैंसर पीड़ित नाबालिग को खून चढ़ाने से हुआ HIV+ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

केरल के सरकारी अस्पताल रिजनल कैंसर सेंटर (आरसीसी) में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। जहां ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) से पीड़ित एक 9 वर्षीय लड़की को खून चढ़ाने के बाद एचआईवी की पुष्टि हुई है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि मार्च में शुरु हुई कीमोथैरेपी से पहले पीड़िता का जब एचआईवी टेस्ट किया गया था तो उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। अब जांच में पॉजेटिव है। आपको बता दें कि चार महीने इलाज के दौरान उसे कई बार ब्लड के इंजेक्शन लगाए गए थे जो इलाज का हिस्सा थे।

केरल सरकार ने पूरे मामले की जांच के लिए विशेषज्ञों की एक टीम गठित की है। जांच टीम को तत्काल जांच के बाद एक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बच्ची के आगे के इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी।

आपको बता दें कि इस मामले पर विपक्ष ने आरसीसी की इस गड़बड़ी के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की है। विपक्ष के नेता रमेश चेंनिखाला ने आरसीसी में बच्ची और उसके माता-पिता से मुलाकात की।

कांग्रेस नेता ने कहा, 'इस समय इस घटना की विस्तृत जांच और इतनी बड़ी गलती करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जरूरत है। यह बच्ची कैंसर के उपचार के लिए यहां आई थी और अब वह एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनोडिफिसिएंसी वायरस) संक्रमित हो गई है। मैंने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की और उन्हें मामले की जानकारी दी।'

और पढ़ें: दुनिया का सबसे छोटा 'पोर्टेबल वेंटीलेटर' हुआ लॉन्च, जानें इसकी खूबियां और कीमत

(इनपुट IANS से भी)

RELATED TAG: Blood Cancer, Patient, Hiv Positive, Kerala Govt, Probe,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो