logo-image

महाराष्ट्र निकाय चुनाव: बीजेपी पर शिवसेना से अलगाव का नहीं हुआ असर, 10 में से 8 निकायों पर कब्जा

गुरुवार को बृहनमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) समेत महाराष्ट्र के 10 नगर निकाय चुनावों में बीजेपी को पहली बार जबरदस्त सफलता हाथ लगी है।

Updated on: 24 Feb 2017, 10:49 AM

नई दिल्ली:

बृहनमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) समेत महाराष्ट्र के 10 नगर निकायों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को पहली बार जबरदस्त सफलता हाथ लगी है। इस सफलता से पार्टी के स्थानीय नेता ही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी भी गदगद है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर महाराष्ट्र के लोगों को शुक्रिया अदा किया।

बीएमसी और 10 नगर निकाय चुनावों के ये परिणाम बीजेपी के लिए यूपी चुनाव के बचे हुए 3 चरणों के लिए भी अहम माने जा रहे हैं। बीएमसी की 227 सीटों में से बीजेपी ने 82 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि शिवसेना ने 84 सीटों पर विजय हांसिल की।

अगर महाराष्ट्र के 10 बड़े नगर निकायों की बात की जाए तो बीजेपी ने इनमें 8 नगर निकाय पर अपना कब्जा जमा लिया है। बीजेपी ने महाराष्ट्र के 10 महानगरपालिकों में सबसे ज्यादा 470 सीटों पर जीत हासिल की।

राज्य सरकार में बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने 215 सीटों पर अपना कब्जा जमाया। कांग्रेस को 99 एनसीपी को 108, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को 16 और अन्य उम्मीदवारों को 61 सीटों पर जीत मिली। महाराष्ट्र के इस स्थानीय चुनाव में 10 नगर निगमों, 25 जिला परिषदों और 283 पंचायत समितियों के 5777 सीटों पर कुल 21 हजार 620 उम्मीदवारों ने अपना किस्मत आजमाया था।

ये भी पढ़ें: दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित बोलीं, 'राहुल गांधी अभी राजनीति में मैच्योर नहीं'

नगर निकाय के चुनावों के लिए महाराष्ट्र में मंगलवार को वोटिंग हुए जिसमें करीब 56 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग किया था। महाराष्ट्र के 10 बड़े नगर निगम ठाणे, नासिक, पुणे, नागपुर, उल्हासनगर, पिंपरी-चिंचवाड़, शोलापुर, अकोला और अमरावती में से 8 पर बीजेपी को शिवसेना से कड़ी चुनौती के बाद भी बड़ी जीत मिली।

नोटबंदी के बाद ऐसा मान जा रहा था कि बीजेपी को इसका स्थानीय चुनाव में नुकसान हो जाता है लेकिन बीजेपी को नुकसान की जगह इन चुनावों में पहले की अपेक्षा जबरदस्त फायदा मिलता ही दिख रहा है।

ये भी पढ़ें: कोयंबटूर: पीएम मोदी करेंगे 112 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का अनावरण

महराष्ट्र से पहले ओडिशा में भी बीजेपी ने स्थानीय चुनावों में अपना परचम लहराया। इससे पहले गुजरात में भी 123 सीटों में से 107 सीटों पर जीत दर्ज की थी। चंडीगढ़ में 20 साल के बाद स्थानीय नगर निकाय चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल किया। राजस्थान में 24 पंचायत समिति की सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 12 सीटों पर शानदार जीत हासिल की थी।

बीजेपी को मिली इस शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर महाराष्ट्र की जनता का आभार जताया। पीएम ने ट्विटर पर लिखा कि ये साल 2017 की जबरदस्त शुरूआत है। पहले ओडिशा के लोगों ने बीजेपी में अपना विश्वास जताया और अब महाराष्ट्र के लोगों ने बीजेपी पर भरोसा जताया है। हम एक मजबूत भारत बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

ये भी पढ़ें: सेंसर बोर्ड ने कोंकणा सेन की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माई बुर्का' को सर्टिफिकेट देने से किया इनकार, फिल्म को बताया कुछ ज्यादा ही महिला प्रधान