logo-image

राज्यसभा में शाह का पहला भाषण, पकौड़ा बेचना छोटा काम नहीं

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा में अपना पहला भाषण दिया जिसमें उन्होंने कांग्रेस को देश की समस्याओं के लिये जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को विरासत में बहुत बड़ा गड्डा मिला था इस सरकार का ज्यादातर समय इन गड्डों को भरने में लग गया।

Updated on: 05 Feb 2018, 05:53 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यसभा में अपना पहला भाषण दिया जिसमें उन्होंने कांग्रेस को देश की समस्याओं के लिये जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को विरासत में बहुत बड़ा 'गढ्ढा' मिला था। इस सरकार का ज्यादातर समय इन 'गढ्ढों' को भरने में लग गया।

उन्होंने कहा कि बेरोज़गारी की समस्या की बात हो रही है लेकिन ये एक दिन की समस्या नहीं है। सत्ता में रहते कांग्रेस ने इस दिशा में कोई काम नहीं किया था।

अमित शाह ने अपने कहा, 'आजादी के बाद पहली बार एक गैर कांग्रेस पार्टी को जनता द्वारा बहुमत दिया गया और यह नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार थी। पूर्ण बहुमत प्राप्त करने के बावजूद हमने एनडीए के सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाई। पिछली सरकारों मे भ्रष्टाचार का बोलबाला था।'

प्रधानमंत्री मोदी के रोजगार पर किये वादे और पकौड़ा बेचना भी रोजगार में आता है वाले बयान का बीजेपी अध्यक्ष ने बचाव करते हुए कहा कि मजाक उड़ाने वाले ये समझें कि भीख मांगने से बेहतर है कि पकौड़ा बेचा जाए।

और पढ़ें: खाप पर SC ने कहा- दो की शादी में तीसरा नहीं दे सकता दखल

उन्होंने कहा, 'अभी मैं चिदंबरम साहब का ट्वीट पढ़ रहा था के मुद्रा बैंक के साथ किसी ने पकौड़े का ठेला लगा दिया, इसको रोज़गार कहते हैं? हां मैं कहता हूं कि भीख मांगने से तो अच्छा है कि कोई मजदूरी कर रहा है। उसकी दूसरी पीढ़ी आगे आएगी तो उद्योगपति बनेगी।'

उन्होंने कहा, 'पिछले साढ़े तीन के बाद जब हम पीछे मुड़कर देखते है तो आश्चर्य होता है। आजादी के बाद 70 सालों में 55 साल देश पर एक परिवार का राज रहा। 30 साल से इस देश में अस्थिरता चल रही थी लेकिन 2014 के चुनाव में जनता ने इसको ध्वस्त कर दिया। 3.5 से हमारी सरकार अन्त्योदय के सिद्धांत पर आगे बढ़ रही है।'

उन्होंने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि किसी भी देश में इतनी बड़ी योजना नहीं लाई गई है।

और पढ़ें: चीन ने तिब्बत में तैनात किए 51 लड़ाकू विमान, कांग्रेस ने किया दावा

उन्होंने कहा, 'पूरी दुनिया में जितने भी लोकतांत्रिक देश हैं उन सब की योजनाओं को कोई खंगाल कर देख ले, 50 करोड़ लोगों को 5 लाख का बीमा सुरक्षा देना किसी भी सरकार में ये साहस नहीं है। इसलिये आयुष्मान भारत को नमो हेल्थकेयर के नाम से दुनिया जानेगी।'

उन्होंने जीएसटी पर कांग्रेस के विरोध को गलत करार देते हुए कहा कि इस फैसले में आपकी सरकारो की सहमति है और सभी दलों से सहमत के बाद ही इसे लागू किया गया है। 

उन्होंने कहा, 'आप कर क्या रहे हैं?  हम दिखा सकते हैं कि राज्यों से जुड़े जीएसटी के फैसले आपकी सहमति से ही लिया गया है। हम आपको दिखा सकते हैं। लेकिन आप इसे गब्बर सिंह टैक्स कहते हैं... कौन है गब्बर सिंह शोले फिल्म के डकैत का नाम है।कानून से बना हुआ टैक्स वसूलना डकैती है क्या। कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि आप कर क्या रहे हैं। संसद में एक बात, विधानसभा दूसरी बात और जीएसटी काउंसिल की बैठकों से कुछ और।'

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने कभी बी जीएसटी का विरोध नहीं किया था., उसका विरोध सिर्फ तरीकों को लेकर था। सेस घटाने से राज्यों को नुकसान हुआ 37000 करोड़ जो यूपीए को चुकाना था उसे हमारी सरकार ने चुकाया।

उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मोदी सरकार के दौरान ही ओआरओपी लागू किया गया। इसके अलावा सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद दुनिया ने भारत की ताकत को पहचाना। 

उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक से दुनिया को लगा कि अमेरिका और इजरायल के साथ सिर्फ भारत ही है जो अपने सैनिकों और सेना की रक्षा कर सकता है। 

उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर कहा कि 35 सालों में कश्मीर कभी इतना सुरक्षित नहीं रहा जितना अब है। हमने कश्मीर को बेहतर तरीके से हैंडल किया है। 

और पढ़ें: कर्नाटक के सीएम का पलटवार, पीएम के भ्रष्टाचार के आरोप आधारहीन