हिमाचल का कौन होगा CM? BJP आज लेगी फैसला, जयराम ठाकुर रेस में सबसे आगे

  |   Updated On : December 22, 2017 06:44 AM
सेराज सीट से विधायक जयराम ठाकुर (फाइल फोटो)

सेराज सीट से विधायक जयराम ठाकुर (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  पांच बार विधायक रहे जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री पद की दौर में आगे चल रहे हैं
  •  सीएम पद की रेस में जे.पी नड्डा, पार्टी विधायक सुरेश भारद्वाज और राजीव बिंदल भी

 

नई दिल्ली:  

कड़ाके की ठंड के बीच हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक पारा चढ़ चुका है। राज्य के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि आखिरी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेतृत्व वाली सरकार का मुखिया कौन होगा? हालांकि, इसका जवाब आज मिलने की संभावना है।

 

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर गुरुवार शाम राज्य के अगले मुख्यमंत्री को चुनने की कवायद के लिए बीजेपी की संसदीय बोर्ड के टीम के तौर पर शिमला पहुंचे।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, नवनियुक्त विधायकों और बीजेपी के राज्य अध्यक्ष सतपात सेट्टी ने केंद्रीय टीम की अगवानी की।

जयराम ठाकुर रेस में आगे

पांच बार विधायक रहे जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री पद की दौर में आगे चल रहे हैं। पार्टी नवनियुक्त विधायकों, केंद्रीय पर्यवेक्षकों की बैठक के बाद इस संबंध में अंतिम निर्णय लेगी।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय पर्यवेक्षक बीजेपी विधायकों से निजी तौर पर बात करेंगे और इस संबंध में उनके विचार जानेंगे। उसके बाद पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को इस बारे में सूचित किया जाएगा।

और पढ़ें: पाकिस्तान बोला, कुलभूषण जाधव को फांसी का खतरा नहीं

मुख्यमंत्री पद की रेस में अगला नाम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी नड्डा, पार्टी विधायक सुरेश भारद्वाज और राजीव बिंदल का है। धूमल का नाम हालांकि पूरी तरह खारिज नहीं किया गया है। पार्टी नेताओं ने कहा कि पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी।

जयराम ठाकुर सेराज विधानसभा सीट से कांग्रेस के चेतराम को हराकर विधायक चुने गए हैं।

इस बीच, राज्यपाल आचार्य देवव्रत राज्य ने विधानसभा भंग कर दिया है और मौजूदा सरकार को नए विधानसभा के गठन तक सरकार चलाने के लिए कहा है। बीजेपी ने हिमाचल की 60 सदस्यीय विधानसभा में 44 पर जीत दर्ज की है।

धूमल की हार की वजह से पार्टी को चेहरे की तलाश

बीजेपी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को हिमाचल चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। पूर्व मुख्यमंत्री धूमल सुजानपुर सीट पर कांग्रेस के राजिंदर राणा से हार गए थे।

राणा एक समय में धूमल के चुनाव प्रबंधक थे और वह उनके परिवार से भलीभांति परिचित हैं। राणा ने दो बार के मुख्यमंत्री धूमल को सीधे चुनाव में 2,933 मतों से शिकस्त दी है।

और पढ़ें: योगी ने कहा- कांग्रेस हनुमान की नहीं, टीपू की पूजा करती है

RELATED TAG: Bjp, Mla, Jairam Thakur, Himachal Pradesh, Prem Kumar Dhumal, Jp Nadda,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो