logo-image

बीजेपी विधायक की मांग- गिराया जाए जिन्ना हाउस, महाराष्ट्र सांस्कृतिक केंद्र का हो निर्माण

बीजेपी के महाराष्ट्र से विधायक और मुंबई के एक रीयल एस्टेट डेवलपर के प्रमोटर मंगल प्रभात लोढ़ा ने सरकार से दक्षिण मुंबई स्थित जिन्ना हाउस को गिराने की गुहार लगाई है।

Updated on: 28 Mar 2017, 10:35 AM

मुंबई:

बीजेपी के महाराष्ट्र से विधायक और मुंबई के एक रीयल एस्टेट डेवलपर के प्रमोटर मंगल प्रभात लोढ़ा ने सरकार से दक्षिण मुंबई स्थित जिन्ना हाउस को गिराने की गुहार लगाई है।

बीजेपी विधायक ने कहा है कि, 'आज गुडी पड़वा के दिन मैं सरकार से जिन्ना हाउस को गिराने और वहां एक महाराष्ट्र सांस्कृतिक केंद्र खोलने की अपील करता हूं।'

जिन्ना हाउस दक्षिणी मुंबई स्थित मालाबार हिल इलाके में स्थित है। कहा जाता है कि इसी जिन्ना हाउस में भारत-पाकिस्तान के विभाजन की साजिश रची गई थी। ध्यान देने वाली बात है कि जिन्ना हाउस ढाई एकड़ के एरिये में बना हुआ है। इसकी अनुमानित कीमत 40 करोड़ अमेरिकी डॉलर (लगभग 2,603 करोड़ रुपये) बताई जाती है।

वहीं, पाकिस्तान भी इसे अपनी धरोहर बताता है और यह बंगला खरीदना चाहता है। कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान ने भारत सरकार से गुहार लगाई थी कि वो यहां अपना दूतावास बनाना चाहता है। हालांकि भारत सरकार ने यह मांग ठुकरा दी थी।

इससे पहले 2007 में मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दिना वाडिया ने भी मुंबई हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर इस बंगले का मालिकाना हक मांगा था। दिना वाडिया टेक्सटाइल के बड़े उद्योगी नुस्ली वाडिया की मां है। नुस्ली वाडिया मुंबई में ही रहते हैं और टेक्सटाइल तथा रीयल एस्टेट का बड़ा कारोबार चलाते हैं।

ग़ौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में शत्रु सम्पत्ति कानून भी संसद में पेश कर इसे पारित कराया था। इस बिल के मुताबिक विभाजन के बाद भारत छोड़ विदेश गए लोगों की संपत्ति पर सरकार का अधिकार होगा और देश छोड़ विदेश गए लोगों के वंशजों का भारत में मौजूद प्रॉपर्टी पर कोई अधिकार नहीं होगा।

देश से जुड़ी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें