Breaking
  • मिस्र के उत्तरी प्रांत सिनाई में आतंकी हमला, 75 लोगों के घायल होने की खबर
  • Ind Vs SL: श्रीलंका पहली पारी में 205 रन पर ऑल-आउट

उप-राष्ट्रपति चुनाव: बीजेपी ने वेंकैया नायडू को बनाया उम्मीदवार, मंगलवार को भरेंगे नामांकन

  |  Updated On : July 17, 2017 11:50 PM
वेंकैया नायडू

वेंकैया नायडू

ख़ास बातें
  •  पांच अगस्त को होना है उपराष्ट्रपति का चुनाव, नायडू मंगलवार को भरेंगे नामांकन
  •  बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद अमित शाह ने नायडू के नाम का किया ऐलान

नई दिल्ली :  

वेंकैया नायडू को एनडीए का उम्मीदवार घोषित किए जाने के साथ ही उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारों को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए ने पहले ही महात्मा गांधी के पौत्र गोपाल कृष्ण गांधी को अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर दी थी।

नायडू ने उम्मीदवार घोषित होने के बाद सोमवार देर शाम मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह ने संसदीय बोर्ड की 90 मिनट तक चली बैठक के बाद नायडू के नाम की घोषणा की। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेता शामिल थे।

शाह ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, 'वेंकैया देश के वरिष्ठ नेताओं में हैं और बीजेपी के सीनियर नेता हैं, जो अपने युवा दिनों से ही पार्टी से जुड़े हुए हैं। उन्हें बीजेपी और राजग की ओर सर्वसम्मति से चुना गया है। राजग के सभी सदस्यों ने उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू की उम्मीदवारी का स्वागत किया है।'

यह भी पढ़ें: राज्यों के दौरे पर प्रधानमंत्री को बुके देने पर केंद्र ने लगाई रोक, मोदी ने की थी 'बुके के बदले बुक' देने की अपील

उत्तर प्रदेश के रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार दक्षिण भारत से होगा और नायडू इसके लिए सबसे योग्य थे।

अगर नायडू का निर्वाचन होता है, तो वह राज्यसभा के उपसभापति होंगे, जहां बीजेपी अभी भी बहुमत से दूर है। पार्टियों के बीच अपने दोस्ताना संबंधों की वजह से उम्मीद है कि नायडू सदन की कार्यवाही सुचारु ढंग से चलाने में सक्षम होंगे।

शाह ने कहा कि कई नामों पर विचार किया गया और अंतत: नायडू के नाम पर सर्वसम्मति बन गई।

 यह भी पढ़ें: उप-राष्ट्रपति चुनाव: मोदी- RSS से करीबी रिश्ते सहित वेंकैया नायडू को BJP ने इन कारणों से बनाया उम्मीदवार

शाह ने कहा कि बेहतर होता कि विपक्ष अपना उम्मीदवार नहीं उतारता। उन्होंने कहा कि नायडू मंगलवार को सुबह 11 बजे नामांकन दाखिल करेंगे।

यह पूछे जाने पर कि शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने यूपीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी से मुंबई बम कांड के दोषी याकूब मेमन की फांसी के विरोध के लिए उनसे माफी मांगने की बात की है? शाह ने कहा कि वह ऐसे मुद्दों में नहीं पड़ना चाहते।

उन्होंने कहा कि नायडू एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं, जिनकी उम्मीदवारी का राजग के सभी नेताओं ने स्वागत किया है।

नायडू दो बार भाजपा अध्यक्ष रह चुके हैं और चार बार से राज्यसभा सांसद हैं। नायडू जयप्रकाश आंदोलन से भी जुड़े थे और आंध्र प्रदेश से दो बार विधायक तथा अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री बने।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव 2017: 99 फीसदी हुआ मतदान, 20 जुलाई को होगा तय कौन बनेगा देश का महामहिम

RELATED TAG: Venkaiah Naidu, Vice Presidential Election 2017,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो