logo-image

विधान परिषद चुनाव के लिए राबड़ी ने भरा पर्चा, कहा जीतेंगे आरजेडी के सभी उम्मीदवार

बिहार में 26 मई को विधान परिषद की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के चारों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है।

Updated on: 13 Apr 2018, 08:34 PM

नई दिल्ली:

बिहार में 26 मई को विधान परिषद की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के चारों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया है।

आरजेडी की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पूर्व मंत्री डॉ. रामचंद्र पूर्वे और सैयद मोहसिन खुर्शीद ने नामांकन दाखिल किया, जबकि हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के प्रत्याशी के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष सुमन ने नामांकन किया। हम के प्रत्याशी का आरजेडी समर्थन करेगी। इन सभी नेताओं का विधान परिषद पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है।

नामांकन के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव भी मौजूद रहे। पर्चा दाखिल करने के बाद खुशी जताते हुए पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि प्रत्याशियों का चयन सर्वसम्मति से हुआ है। बीजेपी और जेडीयू ने अब तक प्रत्यशियों की औपचारिक घोषणा नहीं की है जिसपर आरजेडी ने कहा यह उनकी कार्यप्रणाली है।

बिहार विधान परिषद चुनाव में 11 सीटों के लिए 16 अप्रैल तक नामांकन किया जा सकता है। 11 से अधिक उम्मीदवारों के चुनाव में उतरने की स्थिति में मतदान की नौबत आएगी, तो 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा।

और पढ़ें: बीजेपी का आरोप, कठुआ-उन्नाव गैंगरेप पर राजनीति कर रहा है विपक्ष, तुरंत हुई कार्रवाई

बिहार विधान परिषद के जिन 11 सीटों के लिए चुनाव होंगे, उसमें कई प्रमुख राजनीतिक हस्तियों की सीटें शामिल हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विपक्ष की नेता राबड़ी देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और जद (यू) प्रवक्ता संजय सिंह का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है।

बीजेपी, जेडीयू और कांग्रेस ने अभी अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, हालांकि नीतीश और सुशील मोदी को फिर विधान परिषद पहुंचना तय माना जा रहा है।

और पढ़ें: पाक सुप्रीम कोर्ट का फैसला, नवाज शरीफ आजीवन नहीं बन पाएंगे PM