logo-image

10,000 रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश ने दी प्रवेश की अनुमति

बांग्लादेश-म्यांमार की सीमा पर फंसे करीब दस हजार रोहिंग्या शरणार्थियों को बंगलादेश ने प्रवेश की अनुमति दे दी है।

Updated on: 20 Oct 2017, 10:10 AM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश-म्यांमार की सीमा पर फंसे करीब दस हजार रोहिंग्या शरणार्थियों को बंगलादेश ने प्रवेश की अनुमति दे दी है। अधिकारियों ने उनकी स्क्रीनिंग करने के बाद उन्हें देश में आने दिया है।

संयुक्त राष्ट्र ने 10,000 रोहिंग्या मुसलमानों की स्थिति पर चिंता जताई थी। इन शरणार्थियों में बच्चे और बूढ़े भी शामिल हैं और कई दिनों से म्यांमार और बांग्लादेश की सीमा पर फंसे होने और लंबी यात्रा के कारण भूखे-प्यासे और बीमार हैं।

हालांकि इनको रोके जाने के कारणों की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन यूएनएचसीआर ने बांग्लादेश ले कहा है कि वो इन लोगों को तुरंत प्रवेश करने की अनुमति दें।

बांग्लादेश सीमा सुरक्षा बल के कमांडर मेजर इकबाल अहमद ने कल कहा कि सीमा पर उखिया के अंजुमनपारा में लगभग दस हजार नए शरणार्थियों को स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश की अनुमति दे दी गई है।

और पढ़ें: पटाखों पर बैन के बाद भी दिल्ली में बढ़ा नौ गुना प्रदूषण का स्तर

उन्होंने कहा, 'गहन चेकिंग के बाद उन्हें कुटुपलांग कैंप लाया जाएगा जहां उन्हें बुनियादी ज़रूरतों के सामान उपलब्ध कराए जाएंगे फिन दूसरे कैंप में भेज दिया जाएगा।'

म्यांमार के रखाइन प्रांत में 25 अगस्त से जारी हिंसा के कारण करीब पांच लाख 82 हजार से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमान अपनी जान बचाकर बंगलादेश पहुंचे हैं।

रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के आने से बांग्लादेश की चिंत बढ़ गई है। उसे चिंता है कि कही कट्टरपंथी उनका गलत इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें: बिहारः सरपंच के घर में घुसा बुजुर्ग, तो दी 'थूक कर चाटने' की सजा