logo-image

चीन को पछाड़ दुनिया का सबसे डायनेमिक शहर बना बेंगलुरु, भारत के पांच और शहर शामिल

शीर्ष 10 शहरों में बेंगलुरु और हैदराबाद के अलावा हो चि मिन्ह सिटी, सिलिकॉन वैली, शंघाई, लंदन, ऑस्टिन, हनोई, बोस्टन और नैरोबी हैं।

Updated on: 19 Jan 2017, 10:56 AM

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे डायनेमिक शहरों में भारत के छह शहरों ने जगह बनाई है। इन शहरों में बेंगलुरु पहले स्थान पर है। लिस्ट में जगह बनाने वाले अन्य शहरों में हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, दिल्ली और मुंबई शामिल हैं।

यह लिस्ट प्रोफेशनल सर्विस प्रोवाइडर और इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी जोंस लांग लासल्ले (जेएलएल) ने जारी किया है। भारत के छह शहरों को प्रौद्योगिकी परिवर्तन के समावेश की क्षमता, तेजी से बढ़ती आबादी को समाहित करने और ग्लोबल कनेक्टिविटी को मजबूत करने के आधार पर चुना गया है। हैदराबाद को पांचवा, पुणे को 13वां, चेन्नई को 18वां, दिल्ली को 23वां और मुंबई को 25वां स्थान मिला है।

जेएलएल की लिस्ट में 50 फीसदी शहर एशिया प्रशांत क्षेत्र से हैं। शीर्ष 10 शहरों में बेंगलुरु और हैदराबाद के अलावा हो चि मिन्ह सिटी, सिलिकॉन वैली, शंघाई, लंदन, ऑस्टिन, हनोई, बोस्टन और नैरोबी हैं।

जेएलएल के चौथे सालाना सिटी मोमेन्टम सूचकांक के अनुसार, भारत ने चीन से शीर्ष स्थान झटक लिया है। जेएलएल निदेशक (ग्लोबल रिसर्च) जेरेमी केली ने कहा कि दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी इन शहरों में रहती है। ऐसे में उम्मीद है कि अगले कुछ दशक में ये उसी अनुपात में विकसित होंगे।

ये भी पढ़ें: ओबामा ने फोन कर पीएम मोदी को यूएस-भारत के रिश्ते मजबूत करने के लिए कहा धन्यवाद