logo-image

संगीत सोम पर आजम का तंज, राष्ट्रपति भवन और संसद भी गुलामी के प्रतीक, इन्हें भी मिटा देना चाहिए

संगीत सोम को करारा जवाब देते हुए आजम खान ने कहा है कि ताजमहल के अलावा राष्ट्रपति भवन और संसद भी गुलामी के प्रतीक हैं, इन सबको भी मिटा देना चाहिए।

Updated on: 17 Oct 2017, 12:00 PM

highlights

  • संगीत सोम ने कहा था कि ताजमहल को गद्दारों ने बनवाया था, इसलिए इसका इतिहास में जिक्र नहीं होना चाहिए
  • योगी सरकार ने हाल ही में जारी की गई टूरिज्म लिस्ट से ताज महल को बाहर कर दिया था

नई दिल्ली:

ताजमहल पर बीजेपी नेता संगीत सोम के दिए विवादित बयान के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान ने तंज कसा है। उन्होंने संगीत सोम पर व्यंग्य करते हुए कहा है कि ताजमहल के अलावा राष्ट्रपति भवन और संसद भी गुलामी के प्रतीक हैं, इन सबको भी मिटा देना चाहिए।

आजम खान ने कहा, 'मैं पहले से ही इस राय पर हूं कि गुलामी की उन तमाम निशानियों को मिटा देना चाहिए, जिससे कल के शासकों की बू आती हो।'

सपा नेता ने तंज कसते हुए कहा, 'अकेले ताजमहल ही क्यों? संसद, राष्ट्रपति भवन, कुतुब मीनार, लाल किला क्यों नहीं? ये सब गुलामी की निशानी है।'

आजम खान ने कहा, 'जाहिर है, जिन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के लोग गद्दार कहते हैं। अगर ये गद्दार हैं, तो इन सभी निशानियों को बर्बाद कर देना चाहिए।'

बता दें कि संगीत सोम ने मुगल कालीन शासकों के इतिहास को देश के लिए कलंक बताते हुए कहा था कि इतिहास से मुगलकालीन शासकों को निकालकर अब यूपी में हिंदुओं के इतिहास को दर्शाया और पढ़ाया जाएगा।

संगीत सोम ने कहा था, 'ताजमहल को गद्दारों ने बनवाया था, इसलिए इसका इतिहास में जिक्र नहीं होना चाहिए। ताजमहल बनाने वाले ने अपने पिता को कैद में डाला था। देश का इतिहास अब तक बिगड़ा हुआ था जिसे सुधारने का काम बीजेपी कर रही है।'

और पढ़ें: ताजमहल विवाद: ममता बोलीं- भारत का नाम बदला तो कहां जाएंगे हम?

सोमवार को एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी संगीत सोम पर पलटवार किया था।

ओवैसी ने ट्वीट कर कहा, 'हैदराबाद हाउस भी 'गद्दारों' ने बनाया था। तो क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां विदेशी मेहमानों की मेजबानी करना छोड़ देंगे?

रविवार को सिसौली में संगीत सोम एक प्रतिमा अनावरण के लिये पहुंचे थे, जहां उन्होंने यह बातें कही थी। उन्होंने कहा था कि इतिहास से मुगलकालीन शासकों को निकालकर अब यूपी में हिंदुओं के इतिहास को दर्शाया और पढ़ाया जाएगा।

हालांकि संगीत सोम के इस बयान से बीजेपी पल्ला झाड़ रही है। बीजेपी के नेताओं और मंत्रियों का कहना है कि यह बयान संगीत सोम का अपना व्यक्तिगत बयान है।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने हाल ही में जारी की गई टूरिज्म लिस्ट से ताज महल को बाहर कर दिया था, जिसके बाद काफी बवाल मचा और सरकार के इस कदम की कड़ी आलोचना भी की गई।

और पढ़ें: योगी सरकार की सख्ती, यूपी में रद्द होगी करीब 2700 मदरसों की मान्यता