logo-image

केंद्रीय संस्कृति मंत्री डॉ महेश शर्मा ने राष्ट्रीय संग्रहालय में ‘स्वच्छ भारत एप’ की शुरूआत की

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ महेश शर्मा ने राष्ट्रीय संग्रहालय में कल ‘स्वच्छ भारत एप’ की शुरूआत की।

Updated on: 24 May 2017, 10:37 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ महेश शर्मा ने राष्ट्रीय संग्रहालय में कल ‘स्वच्छ भारत एप’ की शुरूआत की। दरअसल स्वच्छ भारत का एप का मुख्य उद्देश्यं लोगों को स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करना जरूरी है।

हालांकि वर्तमान में यह एप एंड्रायड मोबाइल फोन के लिए उपलब्ध है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। दरअसल जब आप किसी स्मारक या संग्रहालय के निकट होंगे तो आपको स्वच्छ‍ अभियान के संबंध में संदेश प्राप्त होगा और यह आपसे मौजूद कूड़े की रिपोर्ट करने के लिए कहेगा।

रिलायंस जियो के लिए एक और सफलता, मिला 'डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड'

लेकन आपको सिर्फ अपने मोबाइल उपकरण के ब्लूटूथ का प्रयोग करना होगा है। अगर आपके फोन में यह एप नहीं है तब भी स्वच्छ भारत अभियान के बारे में गूगल द्वारा आपको संदेश दिया जाएगा और एप लागू करने के लिए लिंक प्रदान किया जाएगा।

एक बार एप इस्तेमाल करने के बाद यह आपसे कूड़े की फोटो लेने, संदेश लिखने और उसे भेजने के लिए कहेगा। इसे संबंधित अधिकारियों को भेजा जाएगा। इस एप की निगरानी संस्कृ ति मंत्रालय द्वारा की जाएगी और यह नागरिकों में स्वच्छता के महत्व को जागृत करने में अहम भूमिका निभाएगा।

मोदी सरकार के 3 साल: श्रम मंत्रालय का दावा, बेरोजगारी बढ़ी

यह भी पढ़ें: 'हिंदी मीडियम' को दर्शकों से मिल रही हैं तालियां... इरफान खान ने यूं जाहिर की खुशी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें