logo-image

नौकरी जाने पर अब पैसा देगी सरकार, जानें नई स्‍कीम का डिटेल

अब नौकरी जाने की स्‍थिति में आपको पैसों की दिक्‍कत नहीं होगी. सरकार ने नई योजना 'अटल बिमित व्यक्ति कल्याण योजना' शुरू की है.

Updated on: 20 Sep 2018, 01:10 PM

नई दिल्‍ली:

अब नौकरी जाने की स्‍थिति में आपको पैसों की दिक्‍कत नहीं होगी. सरकार ने नई योजना 'अटल बिमित व्यक्ति कल्याण योजना' शुरू की है. इस योजना के तहत नौकरी जाने और नई नौकरी मिलने के बीच सरकार आर्थिक मदद करेगी. सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति को बैंक खाते में सीधे राहत राशि भेजी जाएगी. इस स्‍कीम का अन्‍य विवरण सरकार जल्‍द ही जारी करेगी.

ये है योजना
इस योजना के तहत बेरोजगारों के बैंक खाते में सीधे पैसा भेजा जाएगा. यह पैसा तब तक मिलता रहेगे जब तक नई नौकरी नहीं मिल जाती. श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई ईएसआईसी बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया.

अन्‍य बड़े फैसले
एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, बीमाकृत व्यक्ति के आश्रितों के लिए सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटेमेंट का फायदा उठाने की योग्यता एक साल से घटाकर 156 दिन कर दी गई है. इसके अनुसार अब 156 दिन नौकरी करने वाले भी इस योजना का फायदा उठा पाएगा.
ESIC ने बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु पर खर्च की राशि को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया है. अब अंतिम संस्कार में खर्च करने के लिए 15 हजार रुपए मिल जाएंगे.