logo-image

अटल बिहारी वाजपेयी ने जब भारतीय क्रिकेट टीम को दी थी पाकिस्तान में मैच के साथ दिल जीतने की सलाह

पाकिस्तान की धरती पर 19 साल बाद दौरे पर गए भारतीय क्रिकेट टीम ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मुलाकात की थी।

Updated on: 17 Aug 2018, 02:15 AM

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनका राजनीतिक जीवन विविधताओं और रचनात्मकता से भरा हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत-पाकिस्तान के रिश्ते को सुधारने के लिए राजनीतिक स्तर के साथ-साथ दूसरे तरीके से भी करते रहते थे। इसका उदाहरण साल 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम को दिया गया एक पंक्ति का उनका वक्तव्य था। कप्तान सौरव गांगुली के नेतृत्व में पाकिस्तान की धरती पर क्रिकेट खेलने गए टीम से अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था, 'खेल भी जीतिए, दिल भी जीतिए।'

पाकिस्तान की धरती पर 19 साल बाद दौरे पर गए भारतीय क्रिकेट टीम ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मुलाकात की थी। इस सीरीज के दौरान भारत ने वनडे सीरीज में 3-2 और टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दी थी। सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारतीय टीम का यह दौरा काफी ऐतिहासिक था।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस सीरीज से पहले मिलने आए भारतीय टीम को एक बल्ला भी दिया था जिस पर लिखा था, 'खेल ही नहीं, दिल भी जीतिए, शुभकामनाएं।'

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में चल रहे खटास को सुधारने के लिए एक वाजपेयी का यह एक बड़ा कदम था। रिपोर्ट के अनुसार इस दौरे के लिए करीब 20,000 लोगों को वीजा की मंजूरी दी गई थी।

और पढ़ें: अटल बिहारी के निधन पर सात दिन का राष्ट्रीय शोक, जानें क्या हैं नियम

भारतीय टीम के इसी दौरे पर पहले टेस्ट मैच में पू्र्व क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग ने तिहरा शतक (309) बनाकर इतिहास रच दिया था। वहीं तीसरे टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ ने शानदार 270 रनों की पारी खेली थी।

2004 के इस दौरे पर भारतीय टीम में सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, अनिल कुंबले, वीरेन्द्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, जहीर खान और इरफान पठान जैसे धुरंधर खिलाड़ी शामिल थे।

और पढ़ें: अटल बिहारी वाजपेयी की 5 चर्चित कविताएं, विरोधी भी थे उनकी प्रतिभा के कायल

वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम की अगुवाई इंजमाम-उल-हक कर रहे थे। इंजमाम के अलावा पाक टीम में शाहिद अफरीदी, मोहम्मद यूसुफ, यूनिस खान, यूसुफ योहाना, राणा नावेद-उल-हसन, मोईन खान जैसे मंझे हुए खिलाड़ी शामिल थे।

भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक जताया। बीसीसीआई ने अपने एक बयान में कहा, 'भारतीय क्रिकेट टीम और बीसीसीआई को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन का दुख है। अटल जी ने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में समर्पित कर दिया।'