logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

चुनाव सर्वेक्षण: उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा में त्रिशंकु विधानसभा, उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत

उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा में किसी दल को बहुमत नहीं मिलेगा वहीं उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत मिलेगा।

Updated on: 27 Jan 2017, 12:08 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा में किसी दल को बहुमत नहीं मिलेगा वहीं उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत मिलेगा
  • द वीक-हंस रिसर्च के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के मुताबिक उत्तर प्रदेश और गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर के सामने आएगी

New Delhi:

उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा में किसी दल को बहुमत नहीं मिलेगा वहीं उत्तराखंड में बीजेपी को बहुमत मिलेगा। द वीक-हंस रिसर्च के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के मुताबिक उत्तर प्रदेश और गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर के सामने आएगी जबकि पंजाब में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होगी।

सर्वे के मुताबिक, 'उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है और अनुमान के मुताबिक इसमें 192-196 सीटें बीजेपी को मिलने की उम्मीद है। वहीं समाजवादी और कांग्रेस गठबंधन को 178-182 सीटें मिलेंगी जबकि बहुजन समाज पार्टी को 20-24 सीटें मिलेंगी। जबकि अन्य सीटों को 5-9 सीटें मिलेंगी।'

सर्वेक्षण के मुताबिक, 'पंजाब में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आएगी। 117 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस को 49-51 सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि आप को 33-35 सीटें मिलने की उम्मीद है। शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 28-30 सीटें जबकि अन्य दलों को 3-5 सीटें मिलने की उम्मीद है।'

इसे भी पढ़ेंः बीजेपी-अपना दल गठबंधन में फूट! अनुप्रिया पटेल उम्मीदवारों की लिस्ट से नाराज

चारों राज्यों में से केवल उत्तराखंड में किसी दल को स्पष्ट बहुमत मिलने की उम्मीद है। 70 सीटों वाले विधानसभा में बीजेपी को 37-39 सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस को 27-29 सीटें मिलने की उम्मीद है। बसपा को वहीं 1-3 सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि अन्य को 1-3 सीटें मिलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ेंः गोवा में आम आदमी पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी किया

वहीं गोवा की 40 सीटों में से सत्ताधारी बीजेपी को 17-19 सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस को 11-13 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि नई पार्ट आम आदमी पार्टी को महज 2-4 सीटें मिलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ेंः 'आप' ने फर्जी लेटर वायरल करने का आरोप प्रशांत किशोर पर लगाया

गोवा में महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी को 3-5 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि निर्दलीय दलों को अधिकतम 2 सीटें मिलने की उम्मीद है। चुनाव पूर्व यह सर्वेक्षण करीब एक हफ्ते किया गया था। सर्वेक्षण के बाद समाजवादी और कांग्रेस में गठबंधन हो गया। सर्वेक्षण में मणिपुर को शामिल नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ेंः राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को दी चेतावनी, कहा- ड्रग्स के सौदागरों की खाट खड़ी कर दी जाएगी