logo-image

भारत के पांचवे राष्ट्रपति फख़रुद्दीन अली अहमद के परिवार का नाम NRC की लिस्ट में नहीं

सोमवार को NRC का फाइनल ड्राफ्ट जारी होने के बाद जारी किए गए लिस्ट में 40 लाख़ से ज्यादा लोगों का नाम शामिल नहीं किया गया है। इसमें भारत के पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद का परिवार भी है।

Updated on: 31 Jul 2018, 10:28 PM

नई दिल्ली:

NRC की लिस्ट में भारत के पांचवे राष्ट्रपति है फख़रुद्दीन अली अहमद के परिवार का नाम शामिल नहीं किया गया है। आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन यह सच है।

बता दें कि सोमवार को NRC का फाइनल ड्राफ्ट जारी होने के बाद जारी किए गए लिस्ट में 40 लाख़ से ज्यादा लोगों का नाम शामिल नहीं किया गया है। इसमें भारत के पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद का परिवार भी है। पूर्व राष्ट्रपति के भतीजे जियाउद्दीन अली अहमद ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि उनका नाम एनआरसी में नहीं है।

उन्होंने कहा, 'मेरा नाम एनआरसी लिस्ट में नहीं है। मेरे पिता (एकरामुद्दीन अली अहमद) ने लेगेसी डेटा दस्तावेज जमा नहीं करवाया था। हम अपने चाचा (फखरुद्दीन अली अहमद) के परिवार के संपर्क में हैं।'

उल्लेखनीय है कि एकरामुद्दीन अली अहमद का परिवार असम के कामरुप जिले में रंगिया गांव में रहता है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाक़ात के पहले कहा, 'NRC की लिस्ट में हमारे पूर्व राष्ट्रपति फख़रुद्दीन अली अहमद के परिवार का नाम नहीं देखकर मुझे आश्चर्य हुआ। मैं और क्या कह सकती हूं, ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं।'

गौरतलब है कि फ़ख़रुद्दीन अली अहमद भारत के पांचवे राष्ट्रपति थे। वे 24 अगस्त 1974 से लेकर 11 फरवरी 1977 तक राष्ट्रपति रहे।

और पढ़ें- NRC पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, कहा- जो लोग लिस्ट में जगह नहीं बना सके हैं तो हमें इसे ठीक करना चाहिए