अरुण जेटली का तंज- कांग्रेस ने गरीबों को सिर्फ नारा दिया, मोदी ने संसाधन

  |   Updated On : July 13, 2018 08:15 PM
अरुण जेटली (फाइल फोटो)

अरुण जेटली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कांग्रेस पर केवल गरीबों को नारा देने का आरोप लगाया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें संसाधन दिए, जो यह सुनिश्चि करेगा कि तेजी से विकास हो और गरीबी घटे।

बीजेपी की वेबसाइट पर लिखे लेख में, जेटली ने कहा है कि मोदी ने पारंपरिक सोच को बदला है और सुनिश्चित किया है कि संसाधनों पर ग्रामीण भारत और वंचित लोगों का हक हो।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस वर्ष किए गए निवेश से ग्रामीण भारत को 3.17 लाख किलोमीटर की ग्रामीण सड़क, 51 लाख ग्रामीण घर, 1.88 करोड़ शौचालय और घरों में 1.75 करोड़ नए बिजली कनेक्शन मिलेंगे।

मंत्री ने कहा कि अगर व्यय में वृद्धि अगले दशक तक भी लागू रही तो, इसका भारत के ग्रामीण गरीबों पर बहुत असर पड़ेगा।

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस ने भारत के गरीबों को नारा दिया। मोदी ने उन्हें संसाधन मुहैया कराए।'

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार 1970 और 1980 के कांग्रेस मॉडल को नहीं अपना रही है। उस मॉडल में अच्छी नीति और गरीबों के लिए वास्तविक व्यय के बदले लोकप्रिय नारे थे।

जेटली ने कहा कि इंदिरा गांधी का 'गरीबी हटाओ' का मॉडल धन और संसाधनों को पैदा करने के बजाय गरीबी का पुनर्वितरण था। इससे गरीबों के जीवन में महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका और अवसंरचना के लिए 14.34 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

किसानों के लिए उठाए गए कदम के बारे में उन्होंने कहा कि 11 लाख करोड़ रुपये कृषि ऋण वितरित किया गया, 14 खरीफ फसलों की लागत का 50 प्रतिशत एमएसपी किया गया, डेयरी आधारभूत विकास फंड के लिए 10,881 करोड़ रुपये मंजूर किए गए।

मंत्री ने कहा कि ग्रामीण आधारभूत विकास फंड के तहत 28,00 करोड़ रुपये, पशुपालन विकास बुनियादी ढांचा निधि के तहत 5,020 करोड़ रुपये जारी किए गए।

और पढ़ें- पाकिस्तान लौट रहे नवाज़, बोले- देश की बेहतरी के लिए दे रहा हूं बलिदान

RELATED TAG: Arun Jaitly, Narendra Modi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो