logo-image

VIDEO: आर्मी डे के लिए ध्रुव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल कर रहे 3 तीन जवान घायल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के मुताबिक ध्रुव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल कर रहे 3 तीन जवान अचानक से ऊपर से नीचे गिरने के कारण घायल हो गए। हालांकि, आर्मी ने जवानों को गंभीर चोट लगने की आशंका से मना कर दिया है।

Updated on: 11 Jan 2018, 09:35 AM

highlights

  • सेना ने जवानों को गंभीर चोट लगने की आशंका से मना किया, हादसे के कारण अभी नहीं हो पाया खुलासा 
  • 1949 से 15 जनवरी को सेना दिवस मनाने की परंपरा शुरू हुई, इस दिन खास परेड निकाली जाती है 

नई दिल्ली:

15 जनवरी को भारतीय सेना अपना आर्मी डे (सेना दिवस) मनाने जा रही है।

ऐसे में इस दिन को खास बनाने की तैयारियों में जुटे जवानों के साथ हादसा होने की घटना सामने आई है। दरअसल, रिहर्सल के दौरान तीन जवान घायल हो गए हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के मुताबिक ध्रुव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल कर रहे 3 तीन जवान अचानक से ऊपर से नीचे गिरने के कारण घायल हो गए। हालांकि, आर्मी ने जवानों को गंभीर चोट लगने की आशंका से मना कर दिया है।

दरअसल, वीडियो में ध्रुव हेलिकॉप्टर से जवान उतर रहे हैं, लेकिन तभी एकदम से एक जवान नीचे गिर जाता है। यह हादसा रस्सी टूटने से हुआ या फिर किसी अन्य कारण से अभी इसका खुलासा नहीं हो पाया है।

और पढ़ें: पैलेट गन से आंख गंवाने वाली इंशा को गैस एजेंसी देगी जम्मू-कश्मीर सरकार

बता दें इस दिन खास परेड निकाली जाती है। 1949 से 15 जनवरी को सेना दिवस मनाने की परंपरा शुरू हुई। भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में इसकी शुरुआत की गई।

इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे। तब से हर वर्ष सेना के सभी कमांड हेडक्वार्टर और दिल्ली में आर्मी परेड और कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

सेना दिवस पर परेड और हथियारों के प्रदर्शन का उद्देश्य दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराना और युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

और पढ़ें: FDI सुधारों पर कांग्रेस ने पूछा, कहां गया 'मेक इन इंडिया' का नारा