logo-image

सिक्किम में भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच आर्मी चीफ बिपिन रावत करेंगे बॉर्डर का दौरा

सिक्किम बॉर्डर पर चीनी सेना से भारतीय सेना के तनाव के बाद गुरुवार को सेना प्रमुख बिपिन रावत बॉर्डर का दौरा करेंगे।

Updated on: 01 Jul 2017, 08:12 AM

highlights

  • सिक्किम में भारत-चीन के तनाव के बीच बॉर्डर का दौरा करेंगे आर्मी चीफ बिपिन रावत
  • सीमा पर भारतीय बंकर तोड़े जाने के बाद आमने-साने आ गई थी दोनों देशों की सेना

नई दिल्ली:

सिक्किम बॉर्डर पर चीनी सेना से भारतीय सेना के तनाव के बाद गुरुवार को सेना प्रमुख बिपिन रावत बॉर्डर का दौरा करेंगे। सीमा पर भारतीय सेना के साथ धक्का-मुक्की के बाद चीन ने कैलाश मानसरोवर की यात्रा भी रोक दी है। तीर्थयात्रियों को सीमा से ही लौटा दिया गया था। सेना प्रमुख बिपिन रावत सिक्किम के फॉरवर्ड पोस्ट पर जाएंगे और वहां सुरक्षा के हालात का जायजा लेंगे।

इससे पहले बुधवार को चीन ने बुलडोजर से भारतीय सेना के बंकर को तोड़ दिया था। जब इंडियन आर्मी ने इसका विरोध किया तो चीनी सैनिक धक्का मुक्की पर उतर आए। इसके बाद दोनों तरफ की सेना आमने सामने आई गई। सिक्किम के डोका ला इलाके में चीनी सैनिकों ने भारतीय बंकरों को जून के पहले हफ्ते में भी तोड़ा था जिसके बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया था। गौरतलब है कि भारत-चीन के बीच जम्मू कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 3488 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा है।

ये भी पढें: आजम खान का विवादित बयान, सेना पर लगाया रेप का आरोप

भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ जाने के बाद चीन सरकार ने मानसरोवर यात्रा को रोक दिया था और पहले जत्थे के 50 भारतीय तीर्थयात्रियों को वापस लौटा दिया था। इसके पीछे चीन के विदेश मंत्रालय ने तर्क दिया था कि जब तक भारतीय सैनिक सीमा से पीछे नहीं हटेंगे तब तक मानसरोवर यात्रा नहीं होने दी जाएगी। चीन इससे पहले 2008 में भी भारतीय बंकर को तोड़ चुका है।

गौरतलब है कि चीन भारत और अमेरिका के मधुर रिश्तों को कभी पसंद नहीं करता है क्योंकि उसे लगता है कि अगर भारत और अमेरिका के कूटनीतिक रिश्ते अच्छे बने रहते हैं तो वो एशिया में अपनी मनमानी नहीं कर पाएगा।

ये भी पढ़ें: ममता बोलीं, जीएसटी पर आयोजित संसद के कार्यक्रम में नहीं शामिल होगी टीएमसी