logo-image

बीफ पर बीजेपी में घमासान, मेघालय में एक और नेता ने दिया इस्तीफा, पार्टी पर लगाया संस्कृति के अपमान का आरोप

बीफ को लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) में घमासान मचा हुआ है। मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल पूरा होने पर अपने फेसबुक पेज पर बीयर एंड बीफ पार्टी का जिक्र करने वाले मेघालय के नेता ने बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) को छोड़ दिया है।

Updated on: 06 Jun 2017, 11:19 AM

highlights

  • बीफ विवाद को लेकर मेघालय के एक और नेता ने बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) को छोड़ दिया है
  • बाचू मरक मेघालय बीजेपी के दूसरे नेता हैं, जिन्होंने बीफ विवाद को लेकर पार्टी छोड़ी है

New Delhi:

बीफ को लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) में घमासान मचा हुआ है। मोदी सरकार के तीन साल के कार्यकाल पूरा होने पर अपने फेसबुक पेज पर बीयर एंड बीफ पार्टी का जिक्र करने वाले मेघालय के नेता ने बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) को छोड़ दिया है।

बाचू मरक मेघालय बीजेपी के दूसरे नेता हैं, जिन्होंने बीफ विवाद को लेकर पार्टी छोड़ी है। मरक से पहले बर्नार्ड मार्क ने केंद्र सरकार के उस आदेश के बाद पार्टी छोड़ दी थी, जिसमें बूचड़खानों के लिए पशुओं की खरीद-बिक्री पर रोक लगाया गया है।

अपने इस्तीफे में मरक ने कहा, 'मैं मेरी संस्कृति का अपमान करने और परंपराओं का अपमान करने के मामले में पार्टी से इस्तीफा दे रहा हूं।' उन्होंने बीजेपी पर 'गारो संस्कृति, परंपरा और खान-पान की शैली का अपमान करने का आरोप लगाया। नाकाम बिची (बीफ) हमारा पारंपरिक भोजन है।'

और पढ़ें: बीफ पार्टी की घोषणा करने वाले मेघालय बीजेपी के नेता का इस्तीफा

मरक ने कहा हम बीजेपी की गैर धर्म निरपेक्ष विचारधारा थोपे जाने को स्वीकार नहीं करेंगे। मरक उत्तरी गारो हिल्स में बीजेपी के जिला प्रेसिडेंट थे।

मरक ने जब मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर बीफ पार्टी की तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की थी, तब पार्टी नेतृत्व ने उन्हें इसे लेकर आगाह किया था। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली ने इस मामले में उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

और पढ़ें: बीफ फेस्ट: IIT मद्रास प्रशासन दोनों पक्षों पर कर सकता है कार्रवाई, छात्रों का प्रदर्शन जारी