logo-image

पटेल आरक्षण आंदोलन को लेकर शाह का कांग्रेस पर इशारों में निशाना, कहा-राजनीतिक रंग ले रहा आंदोलन

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रेसिडेंट अमित शाह ने पटेल आरक्षण आंदोलन के आयोजकों पर परोक्ष रुप से पार्टी विशेष की तरफ झुकाव रखने का आरोप लगाया है। शाह ने कहा कि आरक्षण को लेकर पटेलों का आंदोलन 'एक पार्टी विशेष' की तरफ झुकने लगा है।

Updated on: 10 Sep 2017, 08:29 PM

highlights

  • अमित शाह ने पटेल आरक्षण आंदोलन के आयोजकों पर परोक्ष रुप से पार्टी विशेष की तरफ झुकाव रखने का आरोप लगाया है
  • शाह ने परोक्ष रूप से कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आरक्षण को लेकर पटेलों का आंदोलन 'एक पार्टी विशेष' की तरफ झुकने लगा है

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रेसिडेंट अमित शाह ने पटेल आरक्षण आंदोलन के आयोजकों पर परोक्ष रुप से पार्टी विशेष की तरफ झुकाव रखने का आरोप लगाया है। शाह ने कहा कि आरक्षण को लेकर पटेलों का आंदोलन 'एक पार्टी विशेष' की तरफ झुकने लगा है।

शाह का इशारा कांग्रेस की तरफ था। उन्होंने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव की वजह से पटेलों का आरक्षण आंदोलन राजनीतिक रंग लेता जा रहा है। गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

बीजेपी प्रेसिडेंट गुजरात में 'अधिकम गुजरात' नाम के कार्यक्रम में युवाओं के साथ बातचीत कर रहे थे।

AAP ने किया गुजरात विधान सभा चुनाव लड़ने का फैसला, सीटों की संख्या अभी तय नहीं

ओबीसी श्रेणी में पटेलों को आरक्षण दिए जाने की मांग से बीजेपी के निपटने के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि बीजेपी सरकार ने हार्दिक पटेल के नेतृत्व में आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों से 'कानूनी रास्ता' अपनाए जाने की बात कही थी लेकिन बाद में 'आंदोलन की दिशा' ही बदल गई।

शाह ने कहा, 'आप खुद देखिए और पाएंगे कि यह आंदोलन धीरे-धीरे एक पार्टी विशेष के समर्थन की तरफ झुकता चला गया। लोगों ने भावनात्मक तौर पर इस आंदोलन को आगे बढ़ाया लेकिन आयोजकों का झुकाव एक पार्टी की तरफ था।'

उन्होंने कहा कि गुजरात की बीजेपी सरकार ने आरक्षण की मांग को पाने के लिए प्रदर्शनकारियों को कानूनी रास्ता अपनाए जाने की सलाह दी थी।

शाह ने कहा, 'पाटीदार आंदोलन की मांग के मुताबिक अगर किसी जाति को ओबीसी श्रेणी में शामिल किया जाता है तो उस जाति को ओबीसी आयोग के समक्ष आवेदन देना होता है।' फिर आयोग की सिफारिश के बाद ही उसे इसमें शामिल किया जाता है।

लेकिन 'दुर्भाग्यवश आंदोलन की दिशा ही बदल गई। जैसे चुनाव नजदीक आया यह मुद्दा राजनीतिक रंग लेता चला गया।'

शाह का यह बयान वैसे समय में सामने आया है जब हार्दिक पटेल ने अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दिए जाने के संकेत दिए हैं। 2015 के बाद पटेल खुद को ओबीसी श्रेणी में शामिल किए जाने की मांग कर रहे हैं।

गुजरात चुनाव को लेकर BJP ने कसी कमर, शाह के घर बैठक में बनी रणनीति