logo-image

J&K: अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले का खतरा, श्रीनगर पहुंचे NSG के ब्लैक कैट कमांडो

अगले हफ्ते से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने अमरनाथ यात्रा रूट की सुरक्षा और बढ़ाने का फैसला लिया है।

Updated on: 21 Jun 2018, 11:05 PM

नई दिल्ली:

अगले हफ्ते से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की खुफिया रिपोर्ट मिलने के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने अमरनाथ यात्रा रूट की सुरक्षा और बढ़ाने का फैसला लिया है।

इसी को ध्यान में रखकर आज जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी एसपी वैद्य, सीआरपीएफ आईजी और चिनार कॉर्प्स के कमांडर ने संयुक्त तौर पर अमरानाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया।

खुफिया विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आतंकी अमरनाथ यात्रा के दौरान फिदायीन हमला कर सकते हैं। हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा ऐजेंसियों ने जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडों को तैनात करने का फैसला लिया है।

एनएसजी के ये ब्लैक कैट कमांडो किसी भी तरह के आंतकी हमले को नाकाम बनाने और उन्हें मार गिराने में सक्षम है। कश्मीर के मौजूदा हालात को देखते हुए फिलहाल श्रीनगर एयरपोर्ट की सुरक्षा भी इन्हीं के हवाले कर दी गई है।

एनएसजी की टीम क्लोज कॉम्बैट के साथ ही दूर से आतंकियों को निशाने लगाने वाले स्पेशल स्नाइपर्स से लैस है। एनएसजी के जवानों के पास सबसे अत्याधुनिक हथियार होते हैं जो किसी भी परिस्थिति से निपटने में कारगर साबित होते हैं।

बीते साल अमरनाथ यात्री बस पर हुए आतंकी हमले से सबक लेते हुए इस बार सुरक्षा एजेंसियों ने पूरे यात्रा मार्ग पर 17 फीसदी ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती का फैसला लिया है। इस साल सुरक्षाबलों की कुल 238 कंपनियों को तैनात किया गया है और हर कंपनी की कमान इस बार एसपी स्तर के अधिकारियों के हाथ में होगी।

अमरनाथ यात्रा में शामिल होने वाले वाहनों की सुरक्षा को भी इस साल सुनिश्चित किया गया है जिसके लिए इन वाहनों पर आरएफ आईडी कार्ड लगा होगा। यात्रियों की मदद के लिए स्पेशल हेल्पलाइन नंबर 1364 भी बनाया गया है।

इसे भी पढ़ेंः बंगाल बीजेपी अध्यक्ष के बिगड़े बोल, कहा-बनी सरकार तो कार्यकर्ताओं के हत्यारों को गोली से उड़ा दूंगा

चूंकि अमरनाथ यात्रा का मार्ग दक्षिण कश्मीर के उस हिस्से से निकलता है जो सबसे ज्यादा अशांत है और वहां ज्यादा आतंकियों के होने की आशंका है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक ऑपरेशन आलऑउट से बौखलाए आतंकी बदला लेने के लिए अमरनाथ यात्रा को इन जगहों पर अपना निशाना बना सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक इस समय घाटी में 102 हिज्बुल मुजाहिद्दीन के, 47 लश्कर के और 11 जैश के लोकल आतंकी मौजूद हैं जो अमरनाथ यात्रा पर हमले की फिराक में हैं।

सुरक्षबलों की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में करीब 450 आतंकी घुसपैठ की तैयारी में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के लॉन्च पैड पर जमा है।

इसे भी पढ़ेंः दिलीप घोष के खिलाफ FIR दर्ज, कार्यकर्ताओं के हत्यारों को गोली मारने की कही थी बात