logo-image

पीएनबी घोटाला: राहुल ने पीएम मोदी को बताया जिम्मेदार, पूछा कैसे वापस लाएंगे पैसा देश को बताएं

पंजाब नेशनल बैंक के एक शाखे से 11 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के फर्जीवाड़े और घाटाले को लेकर कांग्रेस पार्टी लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है

Updated on: 17 Feb 2018, 07:23 PM

नई दिल्ली:

पंजाब नेशनल बैंक के एक शाखे से 11 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के फर्जीवाड़े और घाटाले को लेकर कांग्रेस पार्टी लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है।

अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सबसे बड़ा हमला बोलते हुए इस घोटाले के लिए सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही जिम्मेदार ठहरा दिया है।

पीएम बताएं कैसे वसूलेंगे पैसा: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, पीएम मोदी को बताना चाहिए कि नीरव मोदी ने जो बैंकिंग सिस्टम से 22 हजार करोड़ रुपये छीन लिए उसके लिए कौन जिम्मेदार हैं जबकि सरकार को पहले से इसकी जानकारी थी।

राहुल इतने पर ही नहीं रुके और पीएम मोदी से सवालिया लहजे में पूछा कि उन्हें देश को बताना चाहिए ये पैसे कैसे वसूले जाएंगे और आगे क्या होगा।

पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद बीजेपी और कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। घोटाले के मुख्य आरोप हीरा कारोबारी को लेकर बीजेपी कांग्रेस पर पलटवार कर रही है और नीरव मोदी के कांग्रेस नेताओं से संबंध जोड़ रही है वहीं कांग्रेस नीरव मोदी की तस्वीर पीएम के साथ होने की दलील देकर घोटाले के लिए मोदी सरकार को घेर रही है।

कांग्रेस के हर बड़े नेता ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और लगातार पीएम मोदी पर हमला बोल रहे हैं।

चौकीदार सो गए हैं: कपिल सिब्बल

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने तंज भरे लहजे में कहा, 'हमारे देश के जो चौकीदार हैं, वो पकौड़े बनाने की सलाह दे रहे हैं। आज की परिस्थिति यह है की चौकीदार सो रहा है और चोर भाग गया है।'

सिब्बल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावोस दौरे और वहां नीरव मोदी की उपस्थिति पर कहा कि इसपर चुप्पी क्यों है?

और पढ़ें- पीएनबी घोटाला: मोदी से कनेक्शन बताने पर सीतारमण के खिलाफ मानहानि का केस ठोकेंगे मनु सिंघवी

निर्मला सीतारमण पर मानहानि का दावा ठोकेंगे अभिषक मनु सिंघवी

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी को लेकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि उन्होंने कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी को फायदा पहुंचाया। इसपर भड़के मनु सिंघवी ने घोटाले के लिए बीजेपी को जिम्मेदार बताते हुए सीतारमण पर मानहानि का केस करने की धमकी दी है।

सीतारमण ने कहा था कि 'फायरस्टोन डायमंड इंटरनैशनल प्राइवेट लिमिटेड नीरव मोदी की कंपनी है। उन्होंने इसे अद्वैत होल्डिंग से खरीदा था। अद्वैत होल्डिंग में 2002 से कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी की पत्नी अनिता सिंघवी शेयरहोल्डर थी।'

क्या है नीरव मोदी पर आरोप

हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर आरोप है कि इन्होंने बैंक के कुछ कर्मचारियों की मदद से कई बार लेटर ऑफ अंडरटेकिंग यानी एलओयू लिया। यह एक तरह की गारंटी होती है जिसके बाद दूसरे बैंक भी उस शख्स को पैस देते हैं।

अगर खातेदार डिफॉल्टर हो जाए तो यह पैसा अंडटटेकिंग देने वाले बैंक को चुकाना होता है। बिना कर्ज चुकाए कई बार अंडरटेकिंग मिलने पर जनवरी में जब पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में लेटर ऑफ अंडरटेकिंग की अवधि समाप्त हुई और भारतीय बैंक के विदेशी शाखाओं को पैसे वापस नहीं मिले तो जांच में घोटाले को खुलासा हुआ। शुरुआती जांच में अभी 11 हजार करोड़ से ज्यादा का यह घोटाला बताया जा रहा है लेकिन पैसों का यह आंकड़ा अभी और आगे बढ़ सकता है।

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व डिप्टी मैनेजर को किया गिरफ्तार

इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई ने आज बैंक के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी समेत सिंगल विंडो ऑपरेटर मनोज करात और नीरव मोदी की कंपनी के अधिकारी हेमंत भट्ट को आज गिरफ्तार किया है। कोर्ट ने शेट्टी समेत तीनों आरोपियों को 3 मार्च तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

ऐसा आरोप है कि गोकुलनाथ शेट्टी ने ही कथित तौर पर स्विफ्ट मेसेजिंग सिस्टिम का दुरुपयोग कर lous जारी करवाए और नीरव मोदी को फायदा पहुंचाया।

जांच के घेरे में नीरव मोदी से संबंधित सभी कंपनिया

इस घोटाले के बाद सीबीआई के रडार पर मुख्य आरोपी नीरव मोदी से जुड़ी सभी कंपनियां हैं। आभूषण कंपनी गीतांजलि, गिन्नी, नक्षत्र जैसी कंपनियों पर लगातार छापेमारी चल रही है। बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय ने सख्त निर्देश दिए हैं कि इस मामले में बड़ी से बड़ी मछली न बच पाए।

एक्शन में प्रवर्तन निदेशालय, पूरे देश में ताबड़तोड़ छापे

घोटाले के सामने आने के बाद से ही प्रवर्तन निदेशालय सख्त एक्शन में नजर आ रही है। पूरे देश में नीरव मोदी के ठिकानों और शोरूम पर दिन रात छापेमारी चल रही है।

ईडी ने आज चेन्नई, कोलकाता और पटना में गीतांजलि के आउचलेट्स पर छापा मारा था। पटना के शोरूम से दो करोड़ के हीरे और कीमती पत्थर को जब्त किया गया है।

और पढ़ें: कांग्रेस का PM पर तंज, 'चौकीदार सो रहा था, चोर भाग गया'

मध्य प्रदेश में भी ईडी ने नीरव मोदी से जुड़े हर कंपनी के शोरूम पर छापा मारा है। इससे पहले ईडी ने उनके मुंबई, सूरत और नई दिल्ली के दफ्तरों, शोरूम और वर्कशॉप पर छापे मारे थे। 

इसके अलावा बांद्र कुर्ला कॉम्प्लैक्स में भारत डायमंड बॉर्स में, कुर्ला स्थिति कोहिनूर सिटी में मोदी के दफ्तर, दक्षिण मुंबई के फोर्ट में इट्स हाउट के बुटीक में भी छापेमारी की थी।

ईजी अभी तक देश भर में नीरव मोदी के ठिकानों पर छापा मारकर 5100 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे, आभूषण और कीमत पत्थर को सीज कर चुकी है।

ईडी ने विदेश में भी शोरूम से खरीद बिक्री पर लगाई रोक

ईडी ने देश में ही नहीं विदेश में भी नीरव मोदी के मकाऊ, बीजिंग, न्यूयॉर्क और लंदन के आउटलेट पर किसी भी प्रकार की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी है। इसके साथ ही एजेंसी ने नीरव मोदी और उनके कंपनियों से जुड़े 29 जुड़ी अचल संपत्तियों की लिस्ट बनाई है।

105 बैंक खातों पर ईडी ने लगाया ताला

ईडी अबतक नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और उनकी कंपनियों के करीब 105 बैंक अकाउंट को फ्रीज कर चुकी है। इसके अलावा विदेश में गैरकानूनी तरीके से संपत्ती रखने के आरोप नीरव मोदी के खिलाफ नए कालाधन रोधक कानून के तहत भी केस दर्ज किया गया है। अगर मामला सही पाया जाता है तो उन्हें 10 साल जेल की सजा भी हो सकती है।

और पढ़ें- PNB घोटाला: CVC ने वित्त मंत्रालय और बैंक के अधिकारियों को किया तलब