logo-image

भारत-चीन बॉर्डर पर शांति बहाली के लिए अजीत डोभाल और यांग जेची के बीच बातचीत जारी

इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके समकक्ष चीनी समकक्ष एवं स्टेट काउंसिलर यांग जेची के बीच सीमा विवाद पर बातचीत होगी।

Updated on: 22 Dec 2017, 12:44 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन सीमा के मुद्दे पर शुक्रवार को अपने विशेष प्रतिनिधियों की वार्षिक बैठक आयोजित की गई है।

इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके समकक्ष चीनी समकक्ष एवं स्टेट काउंसिलर यांग जेची के बीच सीमा विवाद पर बातचीत चल रही है।

ये मुलाक़ात भारत-डोकलाम सीमा पर दोनो देशों के सेनाओं के बीच 73 दिनों की तानातनी ख़त्म होने के लगभग 4 महीने बाद हो रही है।

2003 में स्पेशल रिप्रेसेंटेटिव (एसआर) तंत्र बनने के बाद विशेष प्रतिनिधियों के बीच होने वाली यह 20वीं बैठक है। अजीत डोभाल और यांग जेची के बीच 4 हज़ार किलोमीटर लंबे बॉर्डर पर शांति बहाल करने के लिए बातचीत होगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल विशेष प्रतिनिधियों की 20वीं बैठक में भारत के विशेष प्रतिनिधि होंगे, जबकि चीन का प्रतिनिधित्व स्टेट काउंसिलर और कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो सदस्य यांग जीची करेंगे।

राहुल गांधी पहली बार करेंगे CWC की अध्यक्षता, 2जी घोटाले और चुनाव नतीजों पर हो सकती है चर्चा

भारत-चीन-भूटान तिराहा के निकट स्थित डोकलाम क्षेत्र में वर्ष की शुरुआत में भारत और चीन के सैनिकों के बीच लंबा गतिरोध चला था।

इस महीने के प्रारंभ में यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच हुई बैठक के दौरान डोकलाम मुद्दे पर चर्चा हुई थी।

विशेष प्रतिनिधियों की आखिरी बैठक का आयोजन अप्रैल 2016 में बीजिंग में हुआ था।

2 जी फैसले के बाद कांग्रेस ने बीजेपी और विनोद राय पर साज़िश रचने का लगाया आरोप