logo-image

3,250 करोड़ रुपए का लोन लेने की तैयारी कर रही है एयर इंडिया

राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया 3250 करोड़ रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन लेने की तैयारी में है।

Updated on: 14 Sep 2017, 03:07 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया 3250 करोड़ रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन लेने की तैयारी में है। कंपनी की तरफ से जारी एक दस्तावेज के अनुसार अपनी आवश्यक वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एयर इंडिया यह लोन ले रहा है।

विनिवेश के बाद टैक्स अदाकर्ताओं के फंड को कर्जमुक्त करने के लिए एयर इंडिया को इस जरूरत के लिए केंद्र सरकार से गारंटी मिलने की उम्मीद है। घाटे में चल रही एयरलाइंस को उबारने के लिए मंत्रियों का एक समूह, एयर इंडिया और इसकी 5 सहायक कंपनियों में रणनीतिक विनिवेश के लिए काम कर रहा है।

एयर इंडिया संभावित फंड की कमी की भरपाई के लिए शॉर्ट टर्म लोन लेने की तैयारी कर रहा है। बुधवार को जारी एक टेंडर में एयर इंडिया ने कहा, 'हम 3250 करोड़ रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन के लिए सरकारी गारंटी चाहते हैं, जिससे 25 सितंबर 2017 तक पहले फेज में हम अपनी आवश्यक वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकें।'

और पढ़ेंः एयर इंडिया के 130 पायलट और 430 कैबिन क्रू की खतरे में नौकरी, डीजीसीए करेगी कार्रवाई

बताया जा रहा है कि एयर इंडिया की तरफ से यह ऋण 1 साल के लिए लिया जाएगा और पूरी रकम 2 या 3 हिस्से में निकाली जाएगी। एरलाइंस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया पैसे की कमी से जूझ रहा है, लिहाजा कर्ज से कंपनी की वर्तमान जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

दस्तावेज के मुताबिक भारत सरकार से इस बारे में जल्द ही गारंटी मिल जाने की संभावना है, जो कि विनिवेश की तारीख के 1 साल बाद तक वैध होगा। बैंकों से उनकी वित्तीय निविदाएं 19 सितंबर तक जमा करने के लिए कहा गया है।

और पढ़ेंः बीजेपी का मिशन पश्चिम बंगाल: ममता के मैजिक को कितना चैलेंज करेंगे अमित शाह?