logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

महाराष्ट्र के बाद किसानों का ओडिशा विधानसभा के बाहर प्रदर्शन

मुंबई के बाद ओडिशा में किसानों ने राज्य विधानसभा के सामने धान का न्यूनतम मूल्य बढ़ाने और पेंशन की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

Updated on: 12 Mar 2018, 08:33 PM

नई दिल्ली:

मुंबई के बाद ओडिशा में किसानों ने राज्य विधानसभा के सामने धान का न्यूनतम मूल्य बढ़ाने और पेंशन की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

इन किसानों की मांग है कि धान का न्यूनतम मूल्य बढ़ाकर 5,000 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए। इसके साथ ही उनकी मांग है कि राज्य के 36 लाख किसानों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन भी दी जाए। फिलहाल राज्य में किसानों के लिये कोई पेंशन सरकार की तरफ से नहीं दी जाती है।

विधानसभा के सामने प्रदर्शन करने आए किसानों नवनिर्माण कृषक संगठन (एनकेएस) के बैनर तले राज्य के आए थे और उन्होंने मांग की कि 60 साल की उम्र होते ही किसानों को पेंशन दी जानी चाहिये।

एनकेएस के संयोजक अक्षय कुमार ने कहा, 'अगर राज्य सरकार हामरी मांगों को पूरा करने में में नाकाम रहती है तो हम अपना आंदोलन तेज़ करेंगे और इसे जमीनी स्तर तक ले जाएंगे।'

संगठन के सलाहकार सौम्य रंजन पटनायक ने हाल ही में बीजू जनता दल में शामिल हुए हैं। इससे पहले वो पूरे राज्य में कई बार किसानों की समस्याओं और मांगों को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं।

और पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार ने मानी किसानों की अधिकतर मांगें, आज लौटेंगे किसान