logo-image

MCD चुनाव: केजरीवाल पर बरसे कुमार विश्वास, कहा सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाना था गलत

पंजाब, गोवा के बाद एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की करारी हार के बाद अब पार्टी के अंदर ही केजरीवाल के खिलाफ बगावती सुर तेज हो गए हैं

Updated on: 29 Apr 2017, 07:51 AM

highlights

  • हमें चुनाव ईवीएम ने नहीं जनता ने हराया: कुमार विश्वास
  • ईवीएम की जगह पार्टी को आत्ममंथन करने की जरूरत: कुमार विश्वास

नई दिल्ली:

पंजाब, गोवा के बाद एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की करारी हार के बाद अब पार्टी के अंदर ही केजरीवाल के खिलाफ बगावती सुर तेज हो गए हैं। पार्टी के अंदर ही लोग केजरीवाल के नेतृत्व पर सवाल उठाने लगे हैं।

मयंक गांधी के बाद पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक कुमार विश्वास ने भी हार को लेकर केजरीवाल पर निशाना साधा है।

ईवीएम ने नहीं जनता ने हराया

आम आदमी पार्टी के ईवीएम पर बार-बार सवाल उठाने को लेकर कुमार विश्वास ने निशाना साधते हुए कहा कि एमसीडी चुनाव ईवीएम ने नहीं बल्कि दिल्ली की जनता ने हराया है। विश्वास ने कहा ईवीएम पर सवाल उठाने के लिए और भी मंच हैं जैसे चुनाव आयोग या कोर्ट। विश्वास के मुताबिक पार्टी को ये तय करना पड़ेगा कि वो जंतर मंतर पर ईवीएम को लेकर प्रदर्शन करेगी या फिर भ्रष्टाचार या बीजेपी-कांग्रेस की राजनीति से लड़ने के लिए।

बंद कमरे में लिया गया फैसला

कुमार विश्वास ने चुनाव से पहले लिए गए फैसलों और उम्मीदवारों के चयन पर सवाल उठाते हुए कहा कि बड़े फैसले बंद कमरे के भीतर लिए गए जो नहीं होना चाहिए था। कार्यकर्ताओं को ना तो भरोसे में लिया गया ना ही उनसे ठीक से संवाद किया गया जिसका नतीजा ये चुनाव परिणाम है।

पार्टी को अपनी गलतियों पर मंथन करने की जरूरत

पंजाब, गोवा के बाद एमसीडी चुनाव में करारी हार के बाद कुमार विश्वास ने कहा है कि नेताओं को बैठकर पार्टी की हार पर आत्ममंथन करना चाहिए कि कहां गलती हुई है। विश्वास के मुताबिक दिल्ली में पार्टी ने जो काम किया उसको लोगों तक पहुंचाने में वो असफल रहे। दिलीप पांडे की जगह गोपाल राय को दिल्ली का संयोजक बनाए जाने पर विश्वास ने कहा कि इनमें उनकी सहमति ली गई थी। गोपाल राय दिल्ली में इस पद को संभालने के लिए काबिल हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाना गलत था

गौरतलब है कि चर्चित कवि कुमार विश्वास ने एमसीडी चुनाव से पहले भी सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा था और राजनीति करने की बजाए काम करने का संदेश दिया था। पार्टी की अंदरूनी कलह सामने ना आ जाए इसके लिए केजरीवाल ने वीडियो की तारीफ करते हुए सभी विधायकों को भी इसे देखने का निर्देश दिया था। विश्वास ने अरविंद केजरीवाल के सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने और इसके लिए पीएम मोदी पर निशाना साधने को भी गलत बताया।

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी ने लालू यादव पर कांति यादव को मंत्री बनाने के बदले ज़मीन हथियाने का लगाया आरोप

इससे पहले आम आदमी पार्टी के संस्थापक रहे मयंक गांधी ने भी चुनाव परिणाम के सामने आने के बाद केजरीवाल को सत्ता की भूख वाला इंसान बताते हुए पतित तक कह दिया था। हार के बाद चांदनी चौक से आप विधायक अल्का लांबा ने भी पार्टी को ईवीएम को दोषी बताए जाने की जगह हार के कारणों पर मंथन करने की सलाह दी थी।

ये भी पढ़ें - 26/11 मुंबई आतंकी हमला: पाकिस्तान ने दोबारा मामले की जांच से किया इनकार