logo-image

दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनेगा एयरपोर्ट, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, IGI एयरपोर्ट पर कम होगा दबाव

केंद्र सरकार ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में एयरपोर्ट को मंजूरी दे दी है। सरकार ने ये फैसला दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भीड़ और दबाव को कम करने के लिए किया है।

Updated on: 24 Jun 2017, 01:27 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट को दी मंजूरी
  • दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट से 86 किमी दूर होगा जेवर एयरपोर्ट

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में एयरपोर्ट को मंजूरी दे दी है। सरकार ने ये फैसला दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भीड़ और दबाव को कम करने के लिए किया है। सिविल ऐविएशन मंत्रालय ने एयरपोर्ट के लिए क्लियरेंस दे दिया है।

एयरपोर्ट बनाने के लिए 3 हजार हक्टेयर जमीन की पहचान की गई है। जेवर एयरपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद सिविल एविएशन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, 'इस एयरपोर्ट का फायदा पूरे पश्चिमी यूपी को मिलेगा।'

दिल्ली एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट की दूरी 86 किलोमीटर है। एयरपोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद यूपी सरकार के प्रवक्ता और मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, '2003 से इस एयरपोर्ट की जरूरत महसूस की जा रही थी लेकिन किसी राज्य सरकार ने इसमें रुचि नहीं दिखा रही थी। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा दिल्ली एयरपोर्ट पर 6 करोड़ पैसेंजर का बोझ रोजाना होता है इसलिए इसे राज्य सरकार केंद्र की मदद से जल्द से जल्द पूरा करवाएगी।'

ये भी पढ़ें: कैलाश मानसरोवर यात्रा में खलल, चीन ने नाथूला-पास पर तीर्थयात्रियों को रोका

यूपी सरकार के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट के लिए मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द ही जमीन अधिग्रहण और इसकी बीडिंग का काम शुरू किया जाएगा। सिंह के मुताबिक जेवर में एयरपोर्ट बन जाने के बाद इसके आसपास के क्षेत्र में 15-20 हजार करोड़ रुपये का निवेश मिलेगा जिससे आगरा, मथुरा जैसे शहर टूरिस्ट हब में बदल जाएगा।

ये भी पढ़ें: नहीं माने नीतीश, पूछा- क्या 'बिहार की बेटी' को हराने के लिए बनाया गया विपक्षी उम्मीदवार ?