logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: लालू ने कहा ऐतिहासिक भूल नहीं करें नीतीश, जेडीयू ने कहा अब नहीं बदल सकता फैसला

लालू यादव ने कहा कि नीतीश जी ने मुझे फोन कर बताया था कि यह उनका निजी निर्णय है। मैं उनसे उनके फैसले पर फिर से विचार करने की अपील करुंगा। हम गठबंधन नहीं तोड़ेंगे।

Updated on: 22 Jun 2017, 10:37 PM

highlights

  • राष्ट्रपति चुनाव को लेकर लालू ने की नीतीश से फैसले पर पुनर्विचार की अपील
  • BJP उम्मीदवार कोविंद को समर्थन देने का ऐलान कर चुके हैं कुमार
  • विपक्षी दलों ने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को बनाया है उम्मीदवार

नई दिल्ली:

बीजेपी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के खिलाफ विपक्ष की तरफ से पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने नीतीश कुमार को मनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं। लालू ने कहा कि वह नीतीश कुमार को ऐतिहासिक भूल नहीं करने के लिए मनाएंगे।

हालांकि जेडीयू ने साफ कर दिया है कि कोविंद की उम्मीदवारी पर उनके समर्थन के फैसले में कोई बदलाव नहीं आएगा। पार्टी ने साफ कर दिया है कि रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का फैसला हड़बड़ी में नहीं लिया गया।

पार्टी के वरिष्ठ नेता के सी त्यागी ने कहा, 'रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का फैसला सभी से विचार के बाद लिया गया। राजनीतिक फैसले तुरंत-तुरंत नहीं बदले जाते हैं।' आने वाले दिनों में नीतीश अपने रुख पर कायम रहते हैं या लालू उन्हें मना पाने में सफल होते हैं, देखना दिलचस्प होगा।

गौरतलब है कि कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक से पहले जनता दल यूनाइटेड (जेडी-यू) अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोविंद का समर्थन दिए जाने का ऐलान कर चुके हैं। कुमार के इस ऐलान से विपक्ष दलों की एकजुटता को बड़ा झटका लगा था।

बैठक के बाद लालू ने कहा, 'नीतीश जी ने मुझे फोन कर बताया था कि यह उनका निजी निर्णय है। मैं उनसे उनके फैसले पर फिर से विचार करने की अपील करुंगा। हम गठबंधन नहीं तोड़ेंगे।'

कोविंद के मुकाबले विपक्ष ने मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार

बिहार में महागठबंधन की सरकार है, जिसमें जनता दल यूनाइटेड के साथ आरजेडी और कांग्रेस शामिल है। कोविंद को समर्थन दिए जाने के फैसले के बाद से बिहार में महागठबंधन को लेकर अटकलें लगाई जाने लगी है।

लालू ने कहा, 'मैं कल उनसे (नीतीश कुमार) मिलूंगा। मैं उनसे ऐतिहासिक भूल नहीं करने की अपील करुंगा। मैं उन्हें बताऊंगा कि उनका फैसला गलत है।'

इसके साथ ही सोनिया गांधी ने सभी विपक्षी दलों से मीरा कुमार को समर्थन दिए जाने की अपील की है। गांधी की बैठक में सपा, बसपा, तृणमूल, सीपीआई, सीपीएम और द्रमुक समेत अन्य दलों के नेता शामिल थे।

BJP उम्मीदवार कोविंद को समर्थन पर RJD ने उठाए नीतीश की मंशा पर सवाल, कहा बनने से पहले ही टूट गई विपक्ष की एकता