logo-image

कपिल मिश्रा के अलावा कई और नेताओं को केजरीवाल दिखा चुके हैं पार्टी से बाहर का रास्ता

पार्टी का इतिहास देखने के बाद पता चलता है कि जिस जिसने पार्टी संयोजक के खिलाफ सवाल खड़ा किया है उसे पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

Updated on: 10 May 2017, 04:54 PM

नई दिल्ली:

राजनीतिक शुचिता और पार्टी के अंदर लोकतंत्र की बात कर आंदोलन के जरिए देश की राजनीति में कदम रखने वाली आम आदमी पार्टी अपने ही दलदल में फंस गई है। पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल जो अकसर लोगों के ऊपर आरोप लगाकर इस्तीफा मांगते थे, अब वही केजरीवाल अपने ऊपर आरोप लगने के बाद चुप्पी साधे बैठे हैं।

मीडिया के सामने आरोपों को आधार बनाकर इस्तीफा मांगने वाले केजरीवाल अब कपिल मिश्रा के आरोपों का जवाब देने में बेबस नजर आ रहे हैं। उन्होंने इस मामले का रुख ईवीएम टेंपरिंग की ओर मोड़ते हुए बीजेपी की जीत पर सवालों की झड़ी लगा दी।

केजरीवाल पर जब भ्रष्टाचार का आरोप लगा तो ईवीएम की शरण में जा पहुंचे। हर नेता पर आरोप लगाने और इस्तीफा मांगने के लिए केजरीवाल खुद मीडिया के सामने आते थे लेकिन इस बार कपिल मिश्रा के सवाल पर उनकी ओर से मनीष सिसौदिया जवाब देने सामने आए।

पार्टी का इतिहास देखने के बाद पता चलता है कि जिस जिसने पार्टी संयोजक के खिलाफ सवाल खड़ा किया है उसे पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। चाहे वो योगेंद्र यादव हों या कपिल मिश्रा। जिस जिसने केजरीवाल के खिलाफ सवाल उठाया उसे बाहर जाना ही पड़ा है।

और पढ़ें: गुरप्रीत घुग्गी ने 'आप' से इस्तीफ दिया

पार्टी के संस्थापक सदस्य प्रशांत भूषण जिन्होंने पार्टी को खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पार्टी को खड़ा करने के लिए सबसे पहले उन्होंने ही चंदा दिया था। लेकिन केजरीवाल पर सवाल उठाने के कारण उन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया। कई ऐसे नेता हैं जिन्हें सिर्फ इसलिए बाहर जाना पड़ा क्योंकि उन्होंने केजरीवाल के खिलाफ सवाल खड़ा किया।

प्रशांत भूषणः- पार्टी के संस्थापक सदस्य और इंडिया अगेंस्ट करपश्न के सदस्य रहे प्रशांत भूषण ने पार्टी में जारी गतिविधियों को लेकर सवाल उठाया था। उन्हें पार्टी से बाहर निकाल दिया गया था। फिलहाल वे अपने पुराने पेशे में लौट गए हैं और वाकलत में जुट गए हैं।

योगेंद्र यादवः- पार्टी के संस्थापक सदस्य और दिल्ली विधानसभा चुनाव में राणनीतिक तौर पर अहम भूमिका निभाने वाले योगेंद्र यादव को भी पार्टी से निकाल दिया गया। योगेंद्र यादव ने पार्टी के अंदर लोकतंत्र को लेकर सवाल उठाया था जिसके बाद उन्हें निकाल दिया गया। फिलहाल वे खुद अपनी पार्टी बनाकर राजनीतिक दलों को चुनौती दे रहे हैं।

और पढ़ें: कपिल मिश्रा ने कहा- ईवीएम का मुद्दा उठाकर 'आप' कर रही है ध्यान बंटाने की कोशिश

कपिल मिश्राः- दिल्ली सरकार में पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता कपिल मिश्रा ने केजरीवाल के ऊपर भ्रष्ट्राचार का आरोप लगाया था जिसके बाद उन्हें पार्टी से बाहर निकाल दिया गया था।

अजित झाः- इन्होंने भी आम आदमी पार्टी के अंदर जारी गतिविधियों को लेकर सवाल उठाया था जिसके बाद पार्टी विरोधी गतिविधि करने का आरोप लगाकर बाहर निकला दिया गया था।

ऐसा नहीं कि पार्टी से निकालने के फेहरिस्त में सिर्फ यही चार नेता हैं। कई ऐसे नेता हैं जिन्हें पार्टी से निकाला गया है जिनमें से प्रोफेसर आनंद कुमार, पंजाब के नेता दलजीत सिंह, हरिंदर सिंह और धर्मवीर गांधी को भी बाहर निकाल दिया गया।

मनोरंजन से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें