logo-image

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड, अक्टूबर से लागू हो सकता है नया नियम

जल्द ही सरकार नए लाइसेंस बनाने के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर सकती है। साथ ही लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए भी आधार को अब जरूरी बनाया जा सकता है।

Updated on: 26 Mar 2017, 03:02 PM

नई दिल्ली:

जल्द ही सरकार नए लाइसेंस बनाने के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर सकती है। साथ ही लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए भी आधार को अब जरूरी बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि यह कदम एक ही नाम से दूसरे राज्यों में कई ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पर लगाम के लिए उठाया जा राह है।

जानकारों के मुताबिक आधार में बायोमेट्रिक्स की सुविधा ऐसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। सूत्रों के मुताबिक यह नियम इसी साल अक्टूबर से शुरू हो सकता है। हाल ही में कई सेवाओं में आधार कार्ड को जरूरी बनाने संबंधी खबरे आई हैं। नए मोबाइल कनेक्शन लेने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न और पैन कार्ड के लिए भी आधार को जरूरी बनाने की बात हो रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर आपने अपने परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा तो संभव है कि 31 दिसंबर के बाद यह अवैध हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक सरकार इस दिशा में अपनी तैयारी शुरू कर चुकी है।

फिलहाल, सभी टैक्सदाता पैन नंबर का इस्तेमाल रिटर्न दाखिल करने के लिए करते हैं। साथ ही ट्रैक्स बार के लोग भी कई बार इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के लिए करते हैं। इनमें से कई पैन कार्ड गलत तरीके से बनवाए गए। आधार कार्ड से जुड़ने के बाद इस तरह की प्रैक्टिस पर नजर रखी जा सकेगी।