2 जी फैसले के बाद कांग्रेस ने बीजेपी और विनोद राय पर साज़िश रचने का लगाया आरोप

  |  Updated On : December 21, 2017 02:08 PM
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

ख़ास बातें
  •  2जी घोटाला मामले में सीबीआई की विशेष अदालत आज सुनाएगी फैसला
  •  सीएजी की रिपोर्ट के मुताबिक इस घोटाले सेे सरकारी खजाने को 1.76 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था

नई दिल्ली:  

दिल्ली की स्थानीय अदालत ने गुरुवार को 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले के सभी आरोपियों को बरी कर दिया है।

विशेष न्यायाधीश ओपी सैनी ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और डीएमके सांसद कनिमोझी सहित सभी आरोपियों को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर दोनों मामलों में बरी कर दिया।

कांग्रेस नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दौरान 2008 में दूरसंचार विभाग द्वारा 2जी स्पेक्ट्रम के लाइसेंस आवंटन में कथित तौर पर अनिमितता हुई थी, जिसका 2010 में कैग की रिपोर्ट के बाद व्यापक स्तर पर खुलासा हुआ। 

Live Updates

# 2 जी घोटाला मामले में अदालती फैसले के बाद कांग्रेस ने बीजेपी और विनोद राय पर साज़िश रचने का लगाया आरोप, कहा- मोदी, जेटली देश से मांगे माफी।

# मनमोहन सिंह ने कहा, 'अदालत के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए। मुझे ख़ुशी है कि अदालत ने बिना किसी आधार के यूपीए सरकार के खिलाफ़ चलाये जा रहे प्रोपेगंडा के ख़िलाफ़ फ़ैसला सुनाया है।'

# वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने तत्कालीन CAG प्रमुख विनोद राय से मांफी मांगने की मांग की है। उन्होंने कहा, 'आज मेरी बात सिद्ध हो गई, कोई भ्रष्टाचार नहीं, कोई नुकसान नहीं। अगर स्कैम है तो केवल झूठ का स्कैम है, विपक्ष और विनोद राय के झूठ का। विनोद राय को देश के सामने मांफी मांगनी चाहिए।' 

# सीबीआई कोर्ट द्वारा ए राजा और कनिमोझी को बरी करने के फैसले के बाद डीएमके कार्यकर्ताओं ने पटाख़े फोड़ कर किया ख़ुशी का इज़हार।

# कांग्रेस नेता शशि थरुर ने कहा, 'अदालत ने पाया कि निर्दोष व्यक्ति को फंसाया गया है। कोर्ट ने इंसाफ किया जैसा कि देश के सभी लोगों का इसमें भरोसा होता है।'

# पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, 'सरकार की संलिप्ता की मदद से किए गए बड़े घोटाले की बात में कोई सच्चाई नहीं थी और यह बात आज साबित हो गई।'

# कनिमोझी ने कहा कि मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करती हूं जो मुश्किल वक़्त में भी मेरे साथ खड़े रहे। 

# सीबीआई कोर्ट ने 2 जी घोटाला मामले में ए राजा और कनिमोझी समेत सभी आरोपियों को किया बरी।

# सीबीआई अदालत के विशेष जज ओ पी सैनी कोर्ट पहुंचे।

#द्रमुक सांसद कनिमोझी भी अदालत पहुंची।

# पूर्व मंत्री ए राजा पटियाला हाउस कोर्ट के लिए अपने आवास से हुए रवाना।

2 जी घोटाले में जब सीबीआई ने पहला केस दर्ज किया था तो उसमें ए राजा और कनिमोझी को टेलीकाम सचिव रहे सिद्धार्थ बेहुरा, डी राजा के निजी सचिव रहे आरके चंदौलिया, स्वान टेलीकॉम के प्रमोटर शाहिद उस्मान बलवा, विनोद गोयनका, यूनिटेक लिमिटेड के एमडी संजय चंद्रा और रिलायंस ग्रुप के गौतम दोषी, सुरेंद्र पिपरा और हरी नायर को मुख्य आरोपी बनाया था। इस सभी को ट्रायल का सामना करना पड़ा था।

इस केस में कुसेगांव फ्रूट एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकर आसिफ बलवा और राजीव अग्रवाल, कलैंगर टीवी के निदेशक शरद कुमार और बॉलीवुड फिल्मों के निर्माता करीम मोरानी को भी मुख्य आरोपी बनाया गया ।

इसके अलावा तीन टेलीकॉम फर्म स्वान टेलीकॉम प्राइवेट लिमिटेड, रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड और यूनीटेक वायरलेस (तमिलनाडु) को भी 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले में आरोपी हैं।

हालांकि ट्रायल का सामने कर रहे इन सभी आरोपी कंपनियों ने सीबीआई और ईडी के लगाए आरोपों को मानने से इनकरा कर दिया था।

RELATED TAG: 2g Scam, Manmohan Singh, A Raja, Kanimozhi, Cbi, Ed, 2g Case Verdict,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो