जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों के ऑपरेशन 'हंट डाउन' में अब तक मारे गए 102 आंतकी

  |  Updated On : July 15, 2017 07:28 AM

ख़ास बातें
  •  जम्मू-कश्मीर में सेना और पुलिस ने 7 महीने में 102 आंतकवादियों को मार गिराया
  •  इससे पहले 2010 में जनवरी से जुलाई केबीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गए थे

नई दिल्ली:  

सुरक्षा बलों और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस साल जनवरी से लेकर जुलाई तक में 102 आंतकवादियों को मार गिराया है। ये संख्या पिछले सात सालों में सबसे बड़ा आकंड़ा है। सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी संगठनों से संबंधित कई अन्य आतंकवादियों की लिस्ट तैयार कर ली है।

इस सूची में लश्कर-ए-तैयबा के मारे गए कमांडर बशीर लश्कारी और हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप आंतकी सबजार अहमद भट का नाम भी शामिल है। बता दें कि लश्कारी ने दक्षिण-कश्मीर में 6 पुलिस वालों को मार दिया था।

इसे भी पढ़ें: चीन की बदजुबानी, अपराध था लियु को नोबल पुरस्कार देना

अपनी पहचान छुपाने की शर्त पर पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन 'हंट डाउन' के तहत सुरक्षा बल और पुलिस ने इस सूची में शामिल आतंकवादियों को निशाने पर ले रही है। अधिकारी ने बताया कि 12 जुलाई तक 102 आंतकवादियों को मार गिराया गया है। जो पिछले 7 सालों में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इससे पहले 2010 में जनवरी से जुलाई केबीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गए थे। पिछले साल इस अवधि में ये संख्या 77 थी। वहीं 2015 और 2014 में 51 आतंकवादियों को मार गया था। पुलिस के रिकार्ड के अनुसार 2013, 2012 और 2011 में ये संख्या क्रमश: 43, 37 और 61 थी।

इसे भी पढ़ें: चीन से तनाव पर सर्वदलीय बैठक, मोदी सरकार के साथ खड़ा विपक्ष

सेना की हिट लिस्ट में लश्कर आतंकी अबु दुजाना उर्फ हाफिज, जुनैद अहमद मट्टू, बशीर वानी उर्फ लश्कर, पुलवामा जिले का कमांडर शौकत ताक उर्फ हुजैफा, वसीम अहमद और जीनत-उल-इस्लाम जैसे खूंखार आतंकी शामिल हैं।

सेना ने ये लिस्ट जून में जारी की थी। सुरक्षाबल इन आतंकियों के खिलाफ जोरदार अभियान चला रही है।

इसे भी पढ़ें: जेडीयू ने चेताया, 80 विधायकों का घमंड दिखाने से बाज आए RJD

RELATED TAG: Jammu And Kashmir,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो