logo-image

हिमाचल प्रदेश चुनाव: बीजेपी ने पहली सीट जीती, बहुमत से सरकार बनाने की ओर बढ़ी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 68 में से 36 सीटों पर बढ़त बनाकर सत्ता में आती दिख रही है।

Updated on: 18 Dec 2017, 12:06 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 68 में से 36 सीटों पर बढ़त बनाकर सत्ता में आती दिख रही है। बीजेपी के इंदर सिंह गांधी ने खाता खोलते हुए सोमवार को कांग्रेस के उम्मीदवार प्रकाश चौधरी को हरा दिया।

बीजेपी के इंदर सिंह गांधी ने मंडी जिले के बाल्ह से चौधरी को बड़े अंतर से हराया।

राज्य के विभिन्न मतगणना केंद्रों से आ रहे रुझानों के अनुसार, कांग्रेस 22 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रही है जबकि बीजेपी 43 और छोटे दल एवं निर्दलीय उम्मीदवार तीन सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

बीजेपी को हिमाचल विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए 35 सीटों की जरूरत है।

हिमाचल प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता गणेश दत्त ने बताया, 'हमने आधा रास्ता पार कर लिया है, जिससे स्पष्ट है कि हम राज्य में सरकार बनाने जा रहे हैं।'

हालांकि, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (अर्की) और उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह (शिमला ग्रामीण) सीट से अपने बीजेपी प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं।

और पढ़ें: गुजरात-हिमाचल चुनाव परिणाम से पहले समर्थकों ने किया हवन

हिमाचल प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ऊना से और मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल सुजानपुर सीट से पीछे चल रहे हैं।

आज मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (कांग्रेस) और प्रेम कुमार धूमल (भारतीय जनता पार्टी) सहित 337 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। राज्य में हुए चुनाव में कुल 37,83,580 लोगों ने मतदान किया था। इस दौरान मतदान प्रतिशत 75.28 रहा।

कांग्रेस और बीजेपी ने सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ा था। अधिकतर एग्जिट पोल से बीजेपी के सत्ता में लौटने के संकेत मिले थे।

और पढ़ें: शीतकालीन सत्र: संसद पहुंचते ही पीएम मोदी ने दिखाया विक्टरी साइन