UP board exam 2019: 7 फरवरी से शुरू होंगी यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं, आज जारी होगा schedule

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (UP board exam 2019 date announced) 2019 में 7 फरवरी को शुरू कर 16 कार्यदिवसों में खत्म की जाएंगी।

  |   Updated On : September 14, 2018 10:59 AM
UP board exam 2019 date announced

UP board exam 2019 date announced

नई दिल्ली:  

UP Board Exam 2019 schedule: UP बोर्ड माध्यमिक शिक्षा विभाग की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का कार्यक्रम आज जारी करेगा. कुछ दिनों पहले यह घोषणा की गई थी कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं (UP board exam 2019 date announced) 2019 में 7 फरवरी को शुरू कर 16 कार्यदिवसों में खत्म की जाएंगी. यूपी (UP Board exams date) के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान यह फैसला लिया था. परीक्षाओं की सारिणी तैयार करते समय त्योहार और कुम्भ में महत्वपूर्ण स्नान की तारिखों को धयान में रखा जाएगा. छात्र परीक्षा का पूरा schedule यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  https://upmsp.edu.in/ से डाउनलोड कर पाएंगे.

बोर्ड परीक्षा 2019 (Uttar Pradesh board Exams dates, schedule) की तैयारियों के संबंध में उप मुख्यमंत्री ने विडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से शिक्षा विभाग के साथ बैठक की थी. दिनेश शर्मा ने इस साल की परीक्षा के सफल आयोजन और चीटिंग के केस न आने पर बोर्ड को बधाई भी दी. बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण परिषद की वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड कर दिया जाए. जिला स्कूल निरीक्षकों के स्तर पर परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण 15 सितंबर 2018 तक पूरा कर लें. साथ ही क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव और मण्डलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक एक नियंत्रण कक्ष भी बनवाएं और इस कार्रवाई को अंतिम रूप दें.

डॉ. दिनेश शर्मा ने संवेदनशील परीक्षा केंद्रों को पहचानने की कार्रवाई को ध्यान से करने के निर्देश दिये हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर परीक्षा केंद्रों में किसी तरह कि अनियमितताएं पाई जाती हैं तो डीआईओएस को दोषी माना जाएगा.

और पढ़ें- सहारनपुर जेल से रिहा हुए भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर, बीजेपी पर बोला करारा हमला

बोर्ड परिक्षाओं के सफल आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए कुछ अन्य कदम भी उठाए गए हैं. जैसे सीसीटीवी कैमरा में वॉयस रिकार्डिंग की व्यवस्था भी की जाएगी. वहीं परिक्षार्थियों का नामांकन आधार से लिंक कराया जाएगा ताकि फर्जी परीक्षार्थियों को बैठने से रोका जा सकें. उत्तर पुस्तिकाओं में डी-कोडिंग करवाई जाएगी. इसके साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं में मूल्यांकन के मानदेय का भुगतान शिक्षको तुरंत कर दिया जाए. 

First Published: Friday, September 14, 2018 10:02 AM

RELATED TAG: Up Board Exam 2019, Examination Schedule, 10th 12th Classes, Up Board, Up Board Exam 2019 Date Announced,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो