logo-image

UGC ने देश भर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की, दिल्ली की 8 यूनिवर्सिटी शामिल, देखिए लिस्ट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मंगलवार को देश भर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है जिसमें राजधानी दिल्ली के 8 विश्वविद्यालय भी शामिल है।

Updated on: 25 Apr 2018, 01:28 PM

नई दिल्ली:

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मंगलवार को देश भर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है जिसमें राजधानी दिल्ली के 8 विश्वविद्यालय भी शामिल है।

यूजीसी की जारी एक नोटिस के मुताबिक, 'छात्रों और लोगों को सूचित किया जाता है कि देश के विभिन्न इलाकों में वर्तमान में 24 स्वयंभू और गुमनाम संस्थानें यूजीसी अधिनियम का उल्लंघन कर चल रही है।'

नोटिस में आगे लिखा है, ये सभी विश्वविद्यालय फर्जी घोषित किए जा चुके हैं और ये किसी भी तरह की डिग्री नहीं नहीं प्रदान कर सकते हैं।

दिल्ली में पाए गए फर्जी विश्वविद्यालयों में कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड नेशन्स यूनिवर्सिटी, वोकेशनल यूनिवर्सिटी, एडीआर-सेंट्रिक जूरिडिशियल यूनिवर्सिटी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विस्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ एंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय शामिल हैं।

इसके अलावा पुडुचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक में एक-एक और इलाहाबाद में दो विश्वविद्यालयों को फर्जी करार दिया गया है।

बता दें कि पिछले कई सालों से फर्जी विश्वविद्यालयों के जरिये छात्रों से ठगी की जा रही हैं जहां छात्र लाखों रुपये देने के बाद भी डिग्री हासिल नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में छात्रों को ऐसे विश्वविद्यालयों से सावधान रहने की जरूरत है ताकि अपने करियर को लेकर कोई जोखिम न उठाना पड़े।

और पढ़ें: नाबालिग से रेप मामले में आसाराम दोषी करार, आज ही होगा सजा का ऐलान