logo-image

देशभर में नीट की परीक्षा आज, मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने बैठेंगे 13.36 लाख अभ्यर्थी

एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए रविवार 6 मई को लाखों की संख्या में छात्र नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की परीक्षा में बैठेंगे।

Updated on: 06 May 2018, 08:03 AM

नई दिल्ली:

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में दाखिले के लिए रविवार 6 मई को लाखों की संख्या में छात्र नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की परीक्षा में बैठेंगे।

इस बार परीक्षा में करीब 13.36 लाख उम्मीदवार हिस्सा ले रहे हैं। ये संख्या पिछली बार से 2 लाख ज्यादा है।

27 फरवरी 2018 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि इस साल परीक्षा के लिए 43 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अब नीट की परीक्षा का आयोजन 107 शहरों की बजाय 150 शहरों में किया जाएगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नीट परीक्षा के पेपर लीक ना हो इसके लिए सीबीएसई ने कड़े इंतजाम रखे हैं। इस बार केंद्र पर प्रशिक्षित सीबीएसई व केंद्रीय विद्यालय संगठन के शिक्षक ही तैनात होंगे।

साथ ही शिक्षकों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैमरा आदि का प्रयोग पर रोक लगा दी गई है। यही नहीं परीक्षा केद्रों पर बोर्ड के अधिकारी ही प्रश्न पत्र खोलेंगे।

तमिलनाडु के छात्रों को परेशानी

इस बार तमिलनाडु के छात्रों के परीक्षा के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल सीबीएसई ने तमिलनाडु के छात्रों के लिए राज्य से बाहर केरला, राजस्थान, कर्नाटक में परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराये है। 

पेपर सुबह 10.00 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चलेगा। इस साल नीट परीक्षा अंग्रेजी के अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित की जा रही है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बाग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, ओडिया, तमिल और तेलुगू शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: मिजोरम में पहला मेडिकल कॉलेज अगस्त में खुलेगा