logo-image

NIRF इंडिया रैंकिग्स 2018: IISc बेंगलुरू, IIT मद्रास, और AIIMS ने किया टॉप

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के तहत संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है।

Updated on: 03 Apr 2018, 11:37 PM

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज नैशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के तहत संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। ओवरऑल श्रेणी में आईआईएससी शीर्ष पर रहा।

भारत के सबसे अच्छे शैक्षणिक संस्थान (यूनिवर्सिटी) की कैटेगरी में लगातार दूसरी बार बैंगलुरू के इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) ने टॉप किया है। वहीं दूसरे और नंबर पर इस सूची में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) रहा।

टॉप थ्री इंजीनियरिंग कॉलेज में आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली का नाम शामिल है। वहीं मैनेजमेंट की कैटेगरी में आईआईएम अहमदाबाद ने पहले स्थान पर कब्जा जमाया। दूसरे नंबर पर आईआईएम बैंगलोर और तीसरे पर आईआईएम कलकत्ता रहा।

वहीं मेडिकल कॉलेज में पहले स्थान पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दूसरे पर चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर और तीसरे स्थान पर वेल्लोर का सीएमसी कॉलेज रहा।

इसके अलावा कॉलेज की कैटेगरी में दिल्ली का मिरांडा, दूसरे स्थान पर भी दिल्ली का सेंट स्टीफेंस और तीसरे स्थान पर तिरुचिरापल्ली का बिशप हर्बर कॉलेज रहा।

एनआईआरएफ ने पहली बार साल 2016 में रैंकिंग की थी। उस समय चार कैटिगरी-यूनिवर्सिटी, इंजिनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी में रैंकिंग हुई थी। 2017 में ओवरऑल और कॉलेज कैटिगरी को शामिल किया गया। इस साल 9 कैटगरी थी, जिसमें कानून, आर्किटेक्चर और मेडिकल शामिल हुआ है।

मानव संसाधन उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रमण्यम ने कहा कि जिन सार्वजनिक संस्थानों ने एनआईआरएफ में हिस्सा नहीं लिया था उन्हे फंड में कटौती का सामना करना पड़ सकता है।

एनआईआरएफ उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग पांच व्यापक मापदंडों के आधार पर करता है। इन मापदंडों में शिक्षण संस्थानों की पहुंच एवं समावेशिता, अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं, शिक्षण-अधिगम संसाधन (लर्निंग रिसोर्सेज), अंडर-ग्रेजुएट छात्रों के परीक्षा परिणाम और अवधारणा जैसे मानक शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: पंजाब में भारत बंद के चलते CBSE ने 10वीं, 12वीं की परीक्षा की स्थगित