विदेशी संस्थानों में शोध पर 2 साल में एचआरडी खर्च करेगा 418 करोड़ रूपये

  |   Updated On : August 10, 2018 06:14 PM
प्रकाश जावड़ेकर (फोटो-IANS)

प्रकाश जावड़ेकर (फोटो-IANS)

नई दिल्ली:  

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को अकादमिक व अनुसंधान सहयोग संवर्धन परियोजना (एसपीएआरसी) के तहत भारत और विदेशी संस्थानों के बीच सहयोग से अनुसंधान पर आगामी दो साल में 418 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की।

एक अक्टूबर से शुरू होने वाली इस परियोजना का समन्वय भारत प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर द्वारा किया जाएगा और इसमें दुनिया के 500 अव्वल दर्जे के संस्थानों को शामिल किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, 'एसपीएआरसी भारतीय संस्थानों और दुनिया के बेहतरीन विश्व विद्यालयों के बीच संयुक्त अनुसंधान परियोजना है। इससे विद्यार्थियों और संकायों और भारतीय संस्थानाओं को दुनियाभर में अपनी अनुभूति बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।'

ये भी पढ़ें: RRB ALP EXAM: परीक्षा में शामिल हुए इतने अभ्यर्थी कि बन गया रिकॉर्ड

उन्होंने कहा, 'एसपीएआरसी में प्रौद्योगिकी, विज्ञान और भारत के लिए प्रासंगिक समाजिक विज्ञान समेत प्रमुख क्षेत्रों की संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं पर विशेष ध्ययान दिया जाएगा। आईआईटी, खड़गपुर इस परियोजना के लिए संस्थानों के बीच समन्वय स्थापित करेगा और परियोजना एक अक्टूबर, 2018 से चालू होगी।'

RELATED TAG: Human Resources Development, Foreign Institutions, Prakash Javadekar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो